IMD Rainfall Alert: IMD ने जारी की 14 मई से 17 मई तक इन शहरों में भारी बारिश की चेतावनी, चेक करें डिटेल्स

Samachar Jagat | Monday, 15 May 2023 02:31:06 PM
IMD Rainfall Alert: IMD issues warning of heavy rains in these cities from May 14 to May 17, check details

Weather Update 15 May: यूपी-दिल्ली समेत उत्तर भारत के राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है. मौसम विभाग ने उत्तर पश्चिम भारत में लू की चेतावनी जारी की है। हालांकि कई राज्यों में भारी बारिश भी जारी है.


चक्रवात मोचा के चलते बंगाल की खाड़ी और उत्तर पूर्वी राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट है. आज से अगले चार दिनों तक बारिश होगी।

मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान मोचा के चलते आज अंडमान निकोबार में हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट है. इसके अलावा, आज त्रिपुरा और मिजोरम में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। नागालैंड, मणिपुर और दक्षिण असम में भारी बारिश होगी। वहीं, त्रिपुरा, मिजोरम, दक्षिण मणिपुर में 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान है। इसके अलावा बंगाल की खाड़ी के इलाकों में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।

पूर्वोत्तर भारत के लिए मौसम विभाग ने बताया है कि 14 मई से 17 मई तक भारी बारिश होने वाली है. इसमें अरुणाचल प्रदेश में 14 से 15 मई, असम और मेघालय में 14 से 17 मई, नागालैंड में भारी बारिश होगी. , मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा 13 से 17 मई तक। जबकि नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में 14 से 16 मई के बीच भारी बारिश होगी।

बीते दिन की बात करें तो पश्चिमी राजस्थान में 44 से 46 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. इसके अलावा पंजाब हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, विदर्भ, मराठवाड़ा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, गुजरात, झारखंड, तेलंगाना, पश्चिम उत्तर प्रदेश में तापमान 40-42 डिग्री के बीच रिकॉर्ड किया गया है. जबकि पश्चिमी राजस्थान, सौराष्ट्र, कच्छ में लू की स्थिति बनी हुई है।

मौसम विभाग ने बताया है कि 15 से 16 मई के बीच पूर्वी भारत, गंगीय पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, ओडिशा में 15 से 17 मई के बीच लू की नई लहर आने वाली है. इसके अलावा उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में अगले पांच दिनों तक अधिकतम तापमान में दो डिग्री की बढ़ोतरी होने की संभावना है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.