आईएमडी बारिश की चेतावनी! ⛈ अगले 5 दिनों तक इन 9 राज्यों में बारिश होगी

Samachar Jagat | Wednesday, 14 Jun 2023 06:21:01 AM
IMD Rainfall Alert! ⛈ It will rain in these 9 states for the next 5 days

केरल में मानसून आ चुका है. इससे 9 से ज्यादा राज्यों में मौसम बदलने वाला है। मौसम विभाग ने 9 जून की अपनी रिपोर्ट में बताया है कि अगले पांच दिनों तक देश के नौ राज्यों में मूसलाधार बारिश होने वाली है. इसके अलावा बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड और पश्चिम बंगाल के लिए भी पूर्वानुमान जारी किया गया है। IMD ने अपनी रिपोर्ट में बारिश और लू दोनों की बात की है.

 

आईएमडी की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, 13 जून तक केरल, लक्षद्वीप, कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश होने वाली है। इसके अलावा, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मेघालय और असम में भी बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। मौसम में यह बदलाव मानसून के आने की वजह से हो रहा है।

यूपी-बिहार में लू का कहर

वहीं, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के ज्यादातर इलाकों में कुछ दिनों तक पारा अपने चरम पर रहेगा। लोगों को लू का सामना करना पड़ेगा। आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में 13 जून तक लू का प्रकोप जारी रहने की बात कही है. इसके बाद स्थिति में सुधार देखा जा सकता है. माना जा रहा है कि 14 जून तक इन इलाकों में मानसून आ सकता है। इसके प्रभाव से बारिश होगी और लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी।

मानसून शनिवार को सिक्किम में प्रवेश करेगा

भीषण गर्मी से बेहाल हिमालयी राज्य सिक्किम में शनिवार को मानसून दस्तक देने वाला है, जिससे लोगों को काफी राहत मिलेगी। गंगटोक के एक मौसम विज्ञानी डॉ गोपी नाथ राहा ने कहा, "मानसून के जल्द ही सेट होने की उम्मीद है। इसने गुरुवार को केरल में प्रवेश किया। अगले 48 घंटों के भीतर यह पूर्वोत्तर भारत और बाद में सिक्किम पहुंच जाएगा। शनिवार को बारिश शुरू हो जाएगी और तापमान नीचे आ जाएगा।”

आपको बता दें कि इस साल मानसून देरी से आया है, आमतौर पर यह 1 जून से आता है, लेकिन इस साल मानसून की पहली बारिश 8 जून को हुई।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.