इनकम टैक्स नया नियम: अब इन लोगों को देना होगा कम टैक्स, टैक्स विभाग ने बदले नियम

Samachar Jagat | Wednesday, 13 Sep 2023 08:13:04 PM
Income Tax New Rule: Now these people will have to pay less tax, tax department changed the rules

आयकर नया नियम: आयकर विभाग द्वारा किराया-मुक्त आवास के कर योग्य मूल्य में कटौती से कर्मचारियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा?

इससे फायदा यह होगा कि इन कर्मचारियों को घर के किराये पर कम खर्च करना पड़ेगा, जिससे वे अपनी सैलरी में ज्यादा पैसे बचा सकेंगे. बचत कर सकते हैं, इससे उनकी सैलरी बढ़ेगी. अगर आप किसी कंपनी के लिए काम करते हैं और कंपनी द्वारा दिए जाने वाले किराए-मुक्त मकानों में रहते हैं तो ऐसे लोगों के लिए एक बड़ी खबर है। दरअसल, ऐसे लोगों को आयकर विभाग से बड़ी राहत मिली है.

विभाग ने किराया-मुक्त आवास के मूल्यांकन के नियमों में बदलाव किया है। आयकर विभाग ने कंपनी आवास में रहने वाले कर्मचारियों के लिए टैक्स कम कर दिया है। इससे केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों को फायदा होगा, क्योंकि उन्हें आवास मुहैया कराया जाता है. नया नियम आज 1 सितंबर 2023 से लागू हो गया है.

कंपनी द्वारा उपलब्ध कराए गए किराया-मुक्त मकान पर आयकर नियम


2011 की जनगणना के अनुसार 40 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में वेतन 10 प्रतिशत है, जबकि 2011 की जनगणना के अनुसार 15 लाख से अधिक लेकिन 40 लाख से अधिक नहीं की आबादी वाले शहरों में यह वेतन का 7.5 प्रतिशत है। किसी नियोक्ता द्वारा किसी कर्मचारी को प्रदान किया गया किराया-मुक्त मूल्य अनुलाभ के रूप में कर योग्य है।

इस नए नियम का कर्मचारियों पर क्या असर होगा?

सवाल यह उठता है कि आयकर विभाग द्वारा किराया-मुक्त आवास के कर योग्य मूल्य में कटौती से कर्मचारियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा, तो इससे उन्हें यह फायदा होगा कि इन कर्मचारियों को घर पर कम किराया खर्च करना होगा। जिससे वे अपने वेतन में अधिक पैसे बचा सकते हैं। कर सकते हैं, इससे उनकी सैलरी बढ़ जाएगी.

ऐसे में, जो कर्मचारी नियोक्ता के स्वामित्व वाले/किराए के आवास में रहते हैं, उन्हें किराया-मुक्त, कर योग्य अनुलाभ मूल्य में गिरावट देखने को मिल सकती है, जिससे कर का बोझ कम हो जाएगा। क्लियर के संस्थापक और सीईओ अर्चित गुप्ता ने कहा कि इससे उनके हाथ में थोड़ा और पैसा आ सकेगा।

इस नियम बदलाव से इन करदाताओं को फायदा होगा

सीबीडीटी अधिसूचना के अनुसार, परिवर्तनों से विशेष रूप से उच्च आय वाले व्यक्तियों को लाभ होने की उम्मीद है जो नियोक्ता द्वारा प्रदत्त आवास भत्ते प्राप्त करते हैं।

क्या आपको फायदा होगा?

कर और निवेश विशेषज्ञ ने कहा कि नियोक्ता को किराया-मुक्त के मूल्य के संबंध में अनुलाभ की गणना को देखना होगा। उन्होंने आगे कहा कि इसका सीधा असर कर्मचारियों की सैलरी पर दिखेगा. 'कम करों के साथ, हाथ में वेतन अधिक होगा।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने नियोक्ताओं द्वारा कर्मचारियों को किराया-मुक्त या रियायती आवास के भत्तों के आकलन के लिए आयकर नियमों में संशोधन को अधिसूचित किया है। वित्त अधिनियम 2023 किसी कर्मचारी को उसके नियोक्ता द्वारा प्रदान किए गए किराया-मुक्त या रियायती आवास के मूल्य के संबंध में 'अनुलाभ' की गणना के प्रयोजनों के लिए एक संशोधन लाया था।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.