Income Tax Notice: इन 5 वजहों से मिल सकता है इनकम टैक्स का नोटिस - जानिए पूरी डिटेल

Samachar Jagat | Monday, 22 May 2023 02:35:36 PM
Income Tax Notice: You can get income tax notice due to these 5 reasons – Know full Details

आईटीआर नोटिस: हर साल लोग इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) भरते हैं। आईटीआर सही तरीके से भरने पर भी लोगों को छूट मिलती है। देश की अर्थव्यवस्था को आगे ले जाने में आयकरदाताओं का बहुत बड़ा योगदान है।


इनकम टैक्स बचाने के लिए टैक्सपेयर्स कई तरीके अपनाते हैं। टैक्स डिडक्शन के लिए सरकार कई स्कीम चलाती है। आईटीआर फाइल करते समय करदाताओं को अपने सभी निवेशों के बारे में बताना होता है। लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं जो आईटीआर में गलत जानकारी दे देते हैं जिससे उनके लिए परेशानी खड़ी हो जाती है. गलत जानकारी देने वाले करदाताओं को आयकर विभाग विभिन्न अधिनियमों के तहत नोटिस भेज सकता है। इनकम टैक्स रिटर्न की जांच दो तरह से की जाती है. पहला अनिवार्य और दूसरा मैनुअल। लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखकर आप इससे खुद को बचा सकते हैं।

आईटीआर फाइल नहीं करना

आयकर विभाग उन करदाताओं को नोटिस भी भेजता है जो आईटीआर फाइल नहीं करते हैं। इनकम टैक्स स्लैब में आने वाले लोगों को ITR भरना अनिवार्य है. भारतीय नागरिक होने के बावजूद विदेश में संपत्ति होने पर भी आपके लिए आईटीआर फाइल करना अनिवार्य है। इनकम टैक्स का नोट नहीं भरने पर घर आ सकता है इनकम टैक्स का नोट

टीडीएस में गड़बड़ी

कई बार लोग टीडीएस भरते वक्त भी गलती कर देते हैं। जमा किए गए टीडीएस और जमा किए गए टीडीएस में अंतर होने पर भी घर बैठे नोटिस आ सकता है। इसलिए आईटीआर फाइल करने से पहले यह जरूर जान लें कि कितना टीडीएस काटा गया है।

अघोषित आय

आईटीआर में आपको यह बताना होता है कि आप एक वित्तीय वर्ष में कितना कमाते हैं। इसके अलावा निवेश के बारे में भी बताना होगा। अगर आप निवेश से कमाई करते हैं और आप इसका खुलासा नहीं करते हैं तो उस स्थिति में भी इनकम टैक्स वाले आपको नोटिस भेज सकते हैं। इससे बचने के लिए आप बैंक से ब्याज का स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं और इसे आईटीआर में डाल सकते हैं। इसके अलावा आपको अन्य स्रोतों से हो रही आमदनी की भी जानकारी जरूर देनी चाहिए।

आईटीआर में गड़बड़ी

कई बार लोग जल्दबाजी में आईटीआर भरते वक्त गलती कर बैठते हैं और कुछ जरूरी चीजें भरना भूल जाते हैं। ऐसे में घर में भी नोटिस आ सकता है।

उच्च मूल्य लेनदेन

अगर आप कोई बड़ा ट्रांजैक्शन करते हैं, जो आपके नॉर्मल ट्रांजैक्शन से अलग है, तो भी नोटिस मिल सकता है। उदाहरण के तौर पर अगर आपकी आय 5 लाख रुपये है और आपके खाते में एक साल में 12 लाख रुपये जमा होते हैं तो आयकर विभाग इसकी जांच कर सकता है या आय के स्रोत के बारे में पूछ सकता है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.