School क्लोज्ड इन जुलाई 2023: जुलाई में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, यहां देखें लिस्ट

Samachar Jagat | Monday, 03 Jul 2023 09:10:01 AM
School Closed in July 2023: Schools will remain closed for so many days in July, see list here

जुलाई 2023 में स्कूल बंद: नए महीने की शुरुआत जुलाई के रूप में हो चुकी है. स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां भी खत्म होने वाली हैं. राज्य सरकार के संशोधित आदेश के बाद स्कूलों में ग्रीष्मकालीन छुट्टियां सात दिन के लिए स्थगित कर दी गयीं.

यह निर्णय राज्य में पड़ रही भीषण गर्मी और इसके कारण बड़ी संख्या में लोगों के बीमार पड़ने को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। अब प्रदेश के आसमान में मानसून के बादल छा गए हैं. कई दिनों से भारी बारिश हो रही है. तापमान में भी गिरावट आई है, जिसके चलते अब स्कूलों का खुलना तय माना जा रहा है.

यूपी में सभी सरकारी और निजी स्कूल कल यानी सोमवार 3 जुलाई से खुल रहे हैं। लगभग आधा मई और पूरा जून महीना छुट्टियों में बीत जाने के बाद अब छात्रों को रोजाना स्कूल जाने के लिए खुद को तैयार करना होगा। ऐसे में उनके मन में यह जानने की उत्सुकता होगी कि क्या जुलाई में भी स्कूलों की छुट्टियां होंगी. आज हम आपके लिए जुलाई महीने में कितने दिन स्कूल बंद रहेंगे इसकी लिस्ट लेकर आए हैं।

जुलाई में कितने दिन स्कूल बंद रहेंगे

कार्यालयों की तरह स्कूलों में भी रविवार को सार्वजनिक अवकाश रहता है। इसके अनुसार जुलाई माह में पांच रविवार हैं। इनमें से अगर आज की तारीख यानी रविवार 2 जुलाई को हटा दिया जाए तो भी चार बचती हैं। इस प्रकार 9, 16, 23 और 30 जुलाई को रविवार के कारण स्कूल बंद रहेंगे। इसके अलावा 29 जुलाई को मुहर्रम का त्योहार होने के कारण स्कूल भी बंद रहेंगे. इस प्रकार जुलाई में कुल पांच दिन स्कूल बंद रहेंगे।

स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां बढ़ा दी गईं

प्रदेश में असहनीय गर्मी को देखते हुए बेसिक शिक्षा विभाग ने 20 मई से 15 जून तक स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों की घोषणा की थी. 15 जून के आसपास मौसम में कोई बदलाव नहीं होता देख इसे 25 जून तक बढ़ा दिया गया. एक बार फिर सात दिन बढ़ाकर 2 जुलाई तक बंद करने का आदेश दिया गया।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.