CBSE Update: 10वीं और 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए CBSE का बड़ा अपडेट, इस दिन से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

Samachar Jagat | Friday, 08 Sep 2023 09:38:48 PM
CBSE Update: CBSE’s big update for class 10th and 12th students, registration will start from this day

सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं कक्षा के प्राइवेट छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण अपडेट जारी किया है। दरअसल, जिन छात्रों ने रिजल्ट में एसेंशियल रिपीट घोषित किया है या जिन्हें कंपार्टमेंट परीक्षा देनी है, उनके लिए रजिस्ट्रेशन विंडो 12 सितंबर से खोली जाएगी। साथ ही वर्ष 2018, 2019, 2020 और 2021 के जिन विद्यार्थियों को आवश्यक रिपीट मिला है। वे भी आवेदन कर सकते हैं.

आप कहां आवेदन कर सकते हैं?

आवेदन विंडो 12 सितंबर से खुलेगी, लेकिन सीबीएसई ने सभी अपडेट पहले ही जारी कर दिए हैं। आवेदन करने के लिए छात्रों को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आपको cbse.gov.in पर जाकर फॉर्म सबमिट करना होगा, उससे पहले आपको सारे नियम पढ़ लेने होंगे.

कितनी फीस देनी होगी

आवेदन करने वाले छात्रों को पांच विषयों के लिए 1500 रुपये फीस देनी होगी. वहीं, अतिरिक्त विषय के लिए 300 रुपये प्रति विषय का भुगतान करना होगा। जबकि प्रैक्टिकल परीक्षा का शुल्क 150 रुपये है. देर से आवेदन करने वाले छात्रों को 2000 रुपये विलंब शुल्क देना होगा, तभी वे आवेदन कर पाएंगे। शुल्क केवल ऑनलाइन माध्यम से ही स्वीकार किया जाएगा। छात्र नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड से आसानी से भुगतान कर सकते हैं।

परीक्षा केंद्र कहां खोजें?

आवेदकों को आवेदन करते समय परीक्षा शहर का चयन करना होगा, जिस शहर में आप परीक्षा देना चाहते हैं उसका नाम दर्ज करें। यदि उस शहर में परीक्षा केंद्र उपलब्ध नहीं है तो आप दूसरे शहर में भी परीक्षा केंद्र ले सकते हैं। अन्य जानकारी के लिए आप सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.