भारतीय रेलवे महिला स्पेशल ट्रेन पानीपत-सोनीपत से नई दिल्ली के बीच चलेगी

Samachar Jagat | Thursday, 04 May 2023 02:39:08 PM
Indian Railway Women’s special train will run from Panipat-Sonipat to New Delhi

हरियाणा के पानीपत, सोनीपत से काम करने दिल्ली आने वाली महिलाओं के लिए अच्छी खबर है। इन महिलाओं को दिल्ली आने में कोई दिक्कत नहीं होगी। इन महिलाओं की परेशानी को ध्यान में रखते हुए रेल मंत्रालय ने महिला स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है.


यह ट्रेन पानीपत और नई दिल्ली के बीच पड़ने वाले स्टेशनों पर रुकेगी, ताकि रोजाना आने वाली कामकाजी महिलाएं सभी बड़े और छोटे रेलवे स्टेशनों से ट्रेन में सवार हो सकें.

एनसीआर से हजारों महिलाएं काम के सिलसिले में दिल्ली आती हैं। इनमें ज्यादातर लोकल ट्रेन से आती हैं, कई महिलाएं बसों से भी आती हैं। ट्रेन में महिला और पुरुष सफर करते हैं, इससे कई बार महिलाओं को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसी को ध्यान में रखते हुए रेल मंत्रालय ने महिला स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है.

रेल मंत्रालय के मुताबिक 8 मई से पानीपत-सोनीपत से नई दिल्ली के बीच महिला स्पेशल ट्रेन चलेगी. इसका समय भी कामकाजी महिलाओं को ध्यान में रखकर रखा जाएगा। ताकि वह सुबह ऑफिस में दिल्ली आ सकें और शाम को समय पर घर लौट सकें।

रेल विकास निगम लिमिटेड को नवरत्न का दर्जा मिला

रेल मंत्रालय के केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) को नवरत्न कंपनी का दर्जा मिला है। RVNL को 24 जनवरी, 2003 को PSU के रूप में शामिल किया गया था, जिसका उद्देश्य फास्ट ट्रैक के आधार पर रेलवे की बुनियादी सुविधाओं का निर्माण करना और SPV परियोजनाओं के लिए अतिरिक्त बजटीय संसाधन जुटाना था।

कंपनी ने निदेशक मंडल की नियुक्ति के साथ 2005 में परिचालन शुरू किया। कंपनी को सितंबर, 2013 में मिनी रत्न का दर्जा दिया गया था। कंपनी की अधिकृत शेयर पूंजी 3000 करोड़ रुपये है, जिसमें से चुकता शेयर पूंजी 2085 करोड़ रुपये है।

(pc news18)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.