India Army Changed Uniform: भारतीय सेना ने अपने सीनियर अफसरों की यूनिफॉर्म में बदलाव किया है, इसकी पहचान ही हो सकती है

Samachar Jagat | Thursday, 11 May 2023 02:47:27 PM
India Army Changed Uniform: The Indian Army has changed the uniform of its senior officers, only this can be identified

भारतीय सेना ने आजादी के बाद पहली बार अपने वरिष्ठ अधिकारियों की वर्दी में बदलाव किया है। अब ब्रिगेडियर और उससे ऊपर के सैन्य अधिकारी एक जैसी वर्दी पहनेंगे। यह नियम इस साल 1 अगस्त से लागू होगा। यह नियम कर्नल या उससे नीचे के रैंक के अधिकारियों के लिए लागू नहीं होगा।


भारतीय सेना में अब ब्रिगेडियर और उससे ऊपर के सैन्य अधिकारियों को एक जैसी वर्दी पहननी होगी. यह नियम इस साल 1 अगस्त से लागू होगा। आजादी के बाद भारतीय सेना में ऐसा पहली बार हुआ है। वर्दी बदलने का फैसला 17-21 अप्रैल को हुई सैन्य कमांडरों की कांफ्रेंस में लिया गया था.

यह निर्णय लिया गया है कि फ्लैग रैंक (ब्रिगेडियर और ऊपर) के वरिष्ठ अधिकारियों के हेडगियर, शोल्डर रैंक बैज, गोरगेट पैच, बेल्ट और जूते अब मानकीकृत और सामान्य होंगे। ध्वज-रैंक के अधिकारी अब कोई डोरी नहीं पहनेंगे। भारतीय सेना में 16 रैंक हैं, जिन्हें तीन श्रेणियों में बांटा गया है। इसी के आधार पर उन्हें पद और वेतन मिलता है।

ब्रिगेडियर भारतीय सेना में वन-स्टार रैंक है। यह कर्नल से ऊपर और दो सितारा मेजर जनरल से नीचे है। एक ब्रिगेडियर एक ब्रिगेड का प्रमुख होता है। मूल रूप से इसे ब्रिगेडियर-जनरल के रूप में जाना जाता था, लेकिन 1920 के दशक से यह एक फील्ड ऑफिसर रैंक था। आमतौर पर एक डिवीजन 3 या 4 ब्रिगेड से बना होता है। इसमें 10-15 हजार जवान होते हैं।

सैन्य कमांडरों के सम्मेलन में यह निर्णय लिया गया है कि युद्ध के दौरान शारीरिक रूप से अक्षम सैनिकों को पैरालिंपिक में भेजा जाए। उन्हें प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए। उन्हें सेना के खेल और मिशन ओलंपिक नोड्स में नौ खेल आयोजनों में प्रशिक्षित करने का निर्णय लिया गया है। युद्ध के दौरान मारे गए सैनिकों के सक्षम बच्चों के लिए एजीआईएफ से भरण-पोषण भत्ते को दोगुना करने का निर्णय लिया गया।

जानिए भारतीय सेना में कितने रैंक होते हैं... आप इन्हें कैसे पहचानेंगे?

इंडियन आर्मी यानी इंडियन आर्मी को तीन कैटेगरी में बांटा गया है। कमीशन अधिकारी, जूनियर कमीशंड अधिकारी और गैर-कमीशन अधिकारी और सैनिक। हर एक की वर्दी पर पोस्ट के मुताबिक कंधे पर कुछ सितारे और प्रतीक चिन्ह हैं। कंधों पर बैज पर बने चिन्हों को देखकर कैसे समझें कि सामने खड़ा आर्मी ऑफिसर किस पोजीशन में है।

लेफ्टिनेंट: भारतीय सेना के कमीशंड अधिकारियों का सबसे निचला पद। कोई भी भर्ती एनडीए या आईएमए में कोर्स कर सबसे पहले लेफ्टिनेंट बनता है। उनकी वर्दी पर बैज के कंधे पर दो सितारे हैं। ऊपर दिखाया गया भारत का राष्ट्रीय प्रतीक बैज पर एक बटन है। वह हर अधिकारी की वर्दी पर नजर आते हैं।

कप्तान: लेफ्टिनेंट का प्रमोशन मिलने के बाद या दो साल पूरा करने के बाद कप्तान बनता है। इस अधिकारी की वर्दी पर कंधे के बैज में तीन सितारे हैं।

मेजर: मेजर का पद 6 साल तक काम करने, पार्ट बी की परीक्षा पास करने या प्रमोशन मिलने के बाद अधिकारियों को दिया जाता है। उनके कंधों पर केवल भारत का राष्ट्रीय चिन्ह है।

लेफ्टिनेंट कर्नल: लेफ्टिनेंट कर्नल का पद भारतीय सेना में 13 साल के बाद या पार्ट डी परीक्षा या पदोन्नति के बाद दिया जाता है। उनके कंधों पर भारत का राष्ट्रीय चिह्न और एक सितारा है।

कर्नल: यह कर्नल या उससे ऊपर के चयन में से होता है। चयन के लिए 15 वर्ष की कमीशन सेवा और समय-मान पदोन्नति के लिए 26 वर्ष की कमीशन सेवा आवश्यक है। इनके कंधों पर दो सितारे और भारत का राष्ट्रीय चिन्ह बना हुआ है।

ब्रिगेडियरः डाक चयन से मिलते हैं। 25 साल की कमीशन सेवा आवश्यक है। कंधे पर त्रिभुजाकार रूप में तीन तारे बने हुए हैं।

मेजर जनरल: पद चयन को पूरा करता है। 32 साल की कमीशन सेवा आवश्यक है। कंधे पर एक तारा, डंडा और कृपाण एक-दूसरे को पार करते नजर आ रहे हैं।

लेफ्टिनेंट जनरल: 36 साल की कमीशन सेवा और चयन द्वारा पद प्राप्त करता है। इस रैंक के अधिकारियों को सेना के उप प्रमुख का पद दिया जाता है। उनके कंधों पर राष्ट्रीय चिन्ह के नीचे एक दूसरे के ऊपर डंडे और कृपाण हैं।

जनरल: भारतीय सेना में सर्वोच्च सक्रिय पद। उनके कंधे पर राष्ट्रीय चिन्ह के साथ एक सितारा है और एक दूसरे को पार करने वाला एक बैटन और कृपाण है।

फील्ड मार्शल: भारतीय सेना में आज तक केवल दो ही फील्ड मार्शल हुए हैं। एक केएम करियप्पा और दूसरे सैम मानेकशॉ। उनके कंधे पर एक शेर का राष्ट्रीय चिन्ह है और इसके नीचे कमल के फूलों के घेरे में एक क्रॉस बैटन और कृपाण है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.