UGC New Guidelines: यूजीसी ने जारी की नई गाइडलाइंस, सभी को मिलेगा फायदा

Samachar Jagat | Wednesday, 03 May 2023 02:38:52 PM
UGC New Guidelines: UGC issued new guidelines, everyone will get benefit

यूजीसी के नए दिशानिर्देश: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने 'भारत के उच्च शिक्षण संस्थानों में शारीरिक फिटनेस, खेल, छात्र स्वास्थ्य कल्याण, साइक्लोजिल और भावनात्मक कल्याण को बढ़ावा देने' के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं।


आयोग ने कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को "पत्र और भावना" में दिशानिर्देशों को लागू करने के लिए कहा है।

यूजीसी के दिशानिर्देशों में कहा गया है, "आयोग ने उच्च शिक्षा संस्थानों के परिसरों में छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य और शारीरिक, मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक कल्याण से संबंधित सभी मुद्दों की व्यापक जांच करने और उचित दिशा-निर्देश तैयार करने के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया है।" समिति ने निम्नलिखित दिशानिर्देशों का सुझाव दिया है, जिन्हें यूजीसी के दायरे में आने वाले सभी एचईआई द्वारा लागू किया जाना है।"

आयोग ने कहा कि उसने पहले ही छात्रों की शारीरिक सुरक्षा के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं, जैसे परिसर, छात्रावास, खेल के मैदान, कैफेटेरिया, पुस्तकालय और अन्य छात्र गतिविधि स्थलों को मजबूत करना।

यूजीसी दिशानिर्देश

छात्रों के लिए एक अच्छा परिसर जीवन। "यह क्षेत्र प्रशिक्षण, नौकरी प्लेसमेंट गतिविधियों, शैक्षिक पर्यटन और ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप के माध्यम से समाज और पारिस्थितिकी के साथ जुड़ाव के अलावा शिक्षाविदों और सह-पाठयक्रम गतिविधियों से संबंधित अवसरों के माध्यम से आ सकता है।"

तनाव और भावनात्मक समायोजन से संबंधित समस्याओं से निपटने और प्रबंधन के लिए प्रत्येक कॉलेज, विश्वविद्यालय में एक छात्र सेवा केंद्र (एसएससी) होना चाहिए।

विश्वविद्यालयों को सभी छात्रों को शारीरिक रूप से फिट और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने में मदद करने के लिए शारीरिक गतिविधि पर ध्यान देना चाहिए।

शारीरिक गतिविधि कार्यक्रम और प्रावधान

छात्रों को सुधार का मौका मिलता है। "उच्च शिक्षण संस्थानों को बड़े पैमाने पर ऐसे दंडात्मक उपायों से बचने और कार्यक्रमों के माध्यम से सकारात्मक कार्रवाई करने की आवश्यकता है जिसमें पेशेवर मनोवैज्ञानिक परामर्शदाताओं की सेवाएं लेना और योग और ध्यान के माध्यम से कल्याण को बढ़ावा देना शामिल है।"

विश्वविद्यालयों द्वारा स्व-विकास कार्यक्रम शुरू किए जा सकते हैं, जो व्यवहार परिवर्तन, शिक्षण मूल्य और मानवीय शक्तियों के पोषण के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य कर सकते हैं।

कॉलेजों, विश्वविद्यालयों को NIMHANS, HBAS, RINPAS, AIIMS जैसे संस्थानों और अन्य संस्थानों के साथ गठजोड़ की योजना बनानी चाहिए, जहां मनोरोग विभाग पूरी तरह से काम कर रहे हैं।

कॉलेजों, विश्वविद्यालयों को पेशेवरों को शिक्षित और प्रशिक्षित करने के लिए जिम्मेदार मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों को तैयार करने के लिए विशेष पाठ्यक्रम शुरू करने चाहिए।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.