Income tax issued alert! इन पैन कार्ड धारकों को देना होगा 10 हजार रुपये का जुर्माना, तुरंत करें ये काम

Samachar Jagat | Monday, 15 May 2023 02:27:46 PM
Income tax issued alert! These PAN card holders will have to pay a fine of Rs 10,000, do this work immediately

पैन कार्ड का इस्तेमाल पहचान और वित्तीय लेन-देन के लिए भी किया जाता है, लेकिन कई बार लोग गलती से एक या एक से ज्यादा पैन कार्ड बनवा लेते हैं। इस बार के बजट में वित्त मंत्री सीतारमण ने पैन कार्ड को लेकर भी बड़ा ऐलान किया है.


बजट 2023 में वित्त मंत्री ने पैन कार्ड को नई पहचान दी है। उन्होंने कहा है कि अब c का इस्तेमाल सभी के लिए कॉमन होगा। अब आप पैन कार्ड को कॉमन आइडेंटिफायर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही कोई भी बिजनेस भी पैन कार्ड से ही शुरू किया जा सकता है।

ऐसे में अपने पैन कार्ड को एक्टिव रखना बेहद जरूरी है। इसके लिए पैन कार्ड धारकों को 30 जून, 2023 तक अपने स्थायी खाता संख्या (पैन) को आधार कार्ड नंबर से लिंक करने की सलाह दी जाती है। यदि आप इस समय सीमा से पहले अपने पैन को आधार से लिंक नहीं करते हैं, तो आपका पैन कार्ड निष्क्रिय भी किया जा सकता है। इसके साथ ही पैन को आधार से लिंक कराने के लिए भी आपको 1,000 रुपये देने होंगे।

इन पैन कार्ड धारकों को 10,000 रुपये देने होंगे।

इसके अलावा, यदि व्यक्ति एक पैन कार्ड प्रस्तुत करता है, जो अब वैध नहीं है, तो आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 272एन के तहत, मूल्यांकन अधिकारी निर्देश दे सकता है कि ऐसे व्यक्ति को 10,000 रुपये का जुर्माना देना होगा। रुपये की राशि का भुगतान करेगा।

इन कारणों से जेल भी हो सकती है।

कई बार लोग गलती से एक या एक से ज्यादा पैन कार्ड बना लेते हैं। वैसे तो ये पैन कार्ड सही पहचान और ब्यौरों के आधार पर ही बनाए जाते हैं, लेकिन 2016 से पहले आयकर विभाग को कई शिकायतें मिली थीं। इन शिकायतों में सामने आया था कि उसके पास दो से ज्यादा पैन कार्ड थे।

अगर आपके पास भी एक से ज्यादा पैन कार्ड हैं तो आपके लिए बेहतर होगा कि आप उन्हें सरेंडर कर दें। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का कहना है कि अगर किसी व्यक्ति के पास एक से ज्यादा पैन कार्ड हैं तो कम से कम 6 महीने की सजा और कम से कम 10 हजार रुपये का जुर्माना है। यह सजा और जुर्माना दोनों तक बढ़ सकता है।

इस तरह आप ऑनलाइन लिंक प्राप्त कर सकते हैं

सबसे पहले इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाएं।
आधार कार्ड में दिया गया नाम, पैन नंबर और आधार नंबर दर्ज करें।
अगर आधार कार्ड में सिर्फ जन्म का साल दिया है तो कैटेगरी टिक करें।
अब कैप्चा कोड डालें।
अब लिंक आधार बटन पर क्लिक करें,
आपका पैन आधार से लिंक हो जाएगा।

ऐसे कर सकते हैं एसएमएस के जरिए लिंक

आपको अपने फोन में UIDPAN टाइप करना होगा। इसके बाद 12 अंकों का आधार नंबर लिखें। इसके बाद 10 अंकों का पैन नंबर डालें। अब स्टेप 1 में बताए गए मैसेज को 567678 या 56161 पर भेजें।

निष्क्रिय पैन को कैसे सक्रिय करें एक निष्क्रिय पैन कार्ड को सक्रिय किया जा सकता है। इसके लिए आपको एक एसएमएस करना होगा। आपको मैसेज बॉक्स में जाकर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल से 10 डिजिट का पैन नंबर डालना होगा, फिर स्पेस देकर 12 डिजिट का आधार नंबर एंटर करना होगा और 567678 या 56161 पर एसएमएस करना होगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.