India’s richest man: गौतम अडानी अमीरों की शीर्ष सूची में शामिल हो गए

Samachar Jagat | Friday, 05 Jan 2024 06:58:35 PM
India’s richest man: Gautam Adani joins the top list of rich

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स ने भारत के सबसे अमीर आदमी की सूची जारी की है। इस लिस्ट में गौतम अडानी की रैंक बढ़ी है. अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी की नेटवर्थ में बढ़ोतरी हुई है। इस बढ़त के बाद वह दुनिया के टॉप अमीरों की सूची में 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं।


ऐसे में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं। ऐसे में कहा जा सकता है कि गौतम अडानी ने कुल संपत्ति के मामले में मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ दिया है।

गौतम अडानी और मुकेश अंबानी की संपत्ति में इजाफा हुआ है। इस बढ़त के बाद वह दोनों दुनिया के अमीरों की सूची में एक स्थान ऊपर आ गए हैं।

दिसंबर में जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक, गौतम अडानी भारतीय अरबपतियों की सूची में 15वें स्थान पर थे। अंबानी 14वें स्थान पर रहे.

गौतम अडानी की कुल संपत्ति

फिलहाल गौतम अडानी दुनिया के अरबपतियों की सूची में 12वें नंबर पर आते हैं। वहीं, गौतम अडानी एशिया और भारत के सबसे अमीर लोगों में टॉप पर हैं। पिछली सूची की तुलना में इस सूची में उनकी कुल संपत्ति 7.67 अरब डॉलर बढ़ गई है। साल-दर-साल उनकी नेटवर्थ में 13.3 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है।

जनवरी 2023 में हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा लगाए गए आरोपों के बाद गौतम अडानी की नेटवर्थ में भारी गिरावट आई है। इस गिरावट के कारण वह दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में टॉप-20 से बाहर हो गए।

हिंडेनबर्ग ने गौतम अडानी पर आरोप लगाया

हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा जारी रिपोर्ट में अडानी ग्रुप पर शेयरों में हेराफेरी और अकाउंटिंग में अनिश्चितता जैसे कई आरोप लगाए गए हैं. अडानी ग्रुप ने इन सभी आरोपों से इनकार किया है. इन आरोपों के बाद कंपनी के शेयरों में 60 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आ चुकी है.

इस गिरावट का असर गौतम अडानी की संपत्ति पर भी पड़ा है। गौतम अडानी की संपत्ति में 69 अरब डॉलर से ज्यादा की गिरावट आई है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.