Indian Railway New Rules: बड़ी खबर! रेलवे ने बदले वरिष्ठ नागरिकों की यात्रा के नियम, तुरंत चेक करें नए नियम

Samachar Jagat | Friday, 28 Apr 2023 02:26:15 PM
Indian Railway New Rules: Big news! Railways changed the rules of travel of senior citizens, check new rules immediately

Indian Railway Latest News: अगर आप भी अक्सर ट्रेन से सफर करते हैं तो इस खबर को जरूर जान लें। रेलवे की ओर से वरिष्ठ नागरिकों के लिए यात्रा नियमों में बदलाव किया गया है। रेलवे की ओर से वरिष्ठ नागरिकों को तोहफा दिया गया है. रेलवे ने सीनियर सिटीजन के लिए नए नियम बनाए हैं। इसके तहत आप टिकट बुक कर सकते हैं। आइए जानते हैं रेलवे के नए नियम के बारे में-


लोअर बर्थ अलॉट करने की जानकारी दी

यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे अपनी सर्विस को अपग्रेड कर रहा है। इससे यात्रियों को सफर करने में आसानी होगी। आईआरसीटीसी ने वरिष्ठ नागरिकों को आसानी से लोअर बर्थ अलॉट करने की जानकारी दी है। हाल ही में एक यात्री ने ट्वीट किया कि मैंने अपने चाचा के लिए ट्रेन का टिकट बुक कराया था। इसमें मैंने लोअर बर्थ को प्राथमिकता दी थी क्योंकि उनके पैर में दिक्कत थी. इसके बावजूद रेलवे ने उन्हें अपर बर्थ अलॉट कर दी।

ऐसे करें बुकिंग

यात्री द्वारा किए गए ट्वीट के जवाब में रेलवे ने जानकारी दी कि अगर आप सामान्य कोटा के तहत टिकट बुक करते हैं तो सीटों का आवंटन उपलब्धता के आधार पर किया जाता है. लेकिन अगर आप रिजर्वेशन चॉइस बुक के तहत बुकिंग करते हैं तो केवल निचली बर्थ आवंटित होने पर आपको निचली बर्थ मिलेगी।

रेलवे ने बताया कि सामान्य कोटा के तहत बुकिंग कराने वालों को उपलब्धता के आधार पर ही आवंटन दिया जाता है. इसमें पहले आओ पहले पाओ की नीति काम करती है। सामान्य कोटा में किसी भी तरह का मानवीय हस्तक्षेप नहीं है। इसके अलावा ऐसी स्थिति में आप टीटीई से संपर्क कर लोअर बर्थ के लिए बात कर सकते हैं।

(PC rightsofemployees)  



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.