Indian Railway Special Rules: टीटीई इस समय नहीं चेक कर सकता आपका टिकट, तुरंत चेक करें नियम

Samachar Jagat | Tuesday, 06 Jun 2023 02:00:12 PM
Indian Railway Special Rules: TTE cannot check your ticket at this time, check rules instantly

नयी दिल्ली। ट्रेन से यात्रा करना हमेशा से लोगों का पसंदीदा विकल्प रहा है। रेल यात्रा सुरक्षित होने के साथ-साथ आरामदायक भी है।

वहीं, ट्रेन से सफर करना भी सभी के लिए सस्ता है। ऐसे में आज भी देश की आबादी का एक बड़ा हिस्सा ट्रेन का ही इस्तेमाल करता है। ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए तरह-तरह के नियम बनाए गए हैं। आज यहां हम ऐसे ही कुछ नियमों के बारे में जानेंगे जिससे हमारी ट्रेन की यात्रा और भी खूबसूरत हो जाती है।

बता दें कि रेलवे के इन नियमों में से एक के मुताबिक सोने के लिए रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक का समय तय किया गया है. इसके बाद आपको इस मिडिल बर्थ को खोलना होगा ताकि बाकी यात्री बैठकर सफर कर सकें। यात्रियों को रात में यात्रा करते समय तेज़ संगीत सुनने और ज़ोर से बात करने की भी मनाही है।

रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक टिकट चेक नहीं होंगे।

रेलवे की तरफ से कई ऐसी ट्रेनें चलती हैं जो लंबी दूरी की होती हैं। ऐसे में यात्रियों को रात भी ट्रेन में ही गुजारनी पड़ रही है। ऐसे में सबसे ज्यादा परेशानी तब होती है जब रात में यात्री सो रहे होते हैं और टीटीई उनका टिकट चेक करने आ जाता है। लेकिन आपको बता दें कि रेलवे के नियमों के मुताबिक टीटीई आपको रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक टिकट चेक करने के लिए नहीं जगा सकता है. यह नियम उन लोगों पर लागू नहीं होता जिनकी यात्रा रात 10 बजे शुरू होती है।

आप प्लेटफॉर्म टिकट खरीदकर भी ट्रेन में चढ़ सकते हैं

वहीं रेलवे के एक नियम के मुताबिक अगर आपके पास टिकट खरीदने का समय नहीं है तो आप प्लेटफॉर्म टिकट खरीदकर ही ट्रेन में सवार हो सकते हैं। इसके बाद अपने बोर्डिंग स्टेशन से गंतव्य पते तक के लिए आपको ट्रेन टिकट का भुगतान करना होगा और टीटीई से टिकट खरीदना होगा और आप आगे आसानी से यात्रा कर सकते हैं।


रेलवे के नियमों के मुताबिक पैसेंजर ट्रेन के सफर के दौरान आप सिर्फ 40 से 70 किलो तक सामान ही ले जा सकते हैं। अगर कोई इससे ज्यादा सामान लेकर यात्रा करता है तो उसे अलग से किराया देना होगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.