Post Office Special Scheme : पोस्ट ऑफिस में पैसे डालने वालों की लॉटरी शुरू, सरकार दे रही है पूरे 50 लाख!

Samachar Jagat | Tuesday, 09 May 2023 01:55:08 PM
Post Office Special Scheme: Lottery started for those who put money in Post Office, the government is giving full 50 lakhs!

Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस में पैसा लगाने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अगर आपने भी पोस्ट ऑफिस में पैसा लगाया है तो आपको बड़ा फायदा होने वाला है। आपको 50 लाख का पूरा लाभ मिलने वाला है।


मैच्योरिटी पूरी होने पर उन्हें तगड़ा ब्याज भी मिलता है और रिटर्न भी, इसलिए लोग इन स्कीम्स पर भरोसा करते हैं. आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस में आपको जीवन बीमा की सुविधा भी मिलती है। आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने पैसे को दोगुना कर सकते हैं।

पैसा दोगुना हो सकता है

इस योजना का नाम डाक जीवन बीमा है। आप इस योजना में निवेश कर पैसा दोगुना कर सकते हैं और यह सबसे पुरानी सरकारी बीमा योजना है। आइए आपको बताते हैं कि आप इसमें कैसे आवेदन कर सकते हैं-

50 लाख रुपये तक की सुविधा

इस योजना में पॉलिसीधारक को 50 लाख रुपये तक की सुविधा मिलती है। इसमें 19 साल से 55 साल की उम्र के लोग निवेश कर सकते हैं। इसमें आपको बोनस भी मिलता है। इसके साथ ही न्यूनतम बीमा राशि 20,000 रुपये और अधिकतम 50 लाख रुपये उपलब्ध है। अगर इस योजना के बीच में पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो सारा पैसा नॉमिनी को दे दिया जाता है।

ऋण सुविधा उपलब्ध है

इसमें पॉलिसीधारक लगातार 4 साल तक पॉलिसी रखता है तो पॉलिसीधारक को लोन की सुविधा भी दी जाती है। अगर आप पॉलिसी बंद करना चाहते हैं तो आप 3 साल बाद करवा सकते हैं, लेकिन अगर आप 5 साल से पहले बंद करते हैं तो आपको बोनस का लाभ नहीं मिलेगा।

पता नहीं कौन फायदा उठा सकता है?

इस पॉलिसी का लाभ 80 वर्ष की आयु में मिलता है क्योंकि आपको सुनिश्चित राशि बीमा की सुविधा 80 वर्ष की आयु में ही मिलती है।

जानिए कैसे करें अप्लाई? आप लिंक (https://pli.indiapost.gov.in) पर जाकर जीवन बीमा के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर इस सीड में पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद सारा पैसा नॉमिनी को दे दिया जाएगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.