Indian Railway: गोरखपुर से लखनऊ के बीच सप्ताह में 6 दिन चलेगी वंदे भारत, यहां है समय, रूट, किराये की सारी डिटेल

Samachar Jagat | Tuesday, 11 Jul 2023 10:05:15 AM
Indian Railway: Vande Bharat will run 6 days a week between Gorakhpur to Lucknow, here is all the details of time, route, fare

गोरखपुर से लखनऊ के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस आज से यात्रियों के लिए शुरू हो गई है. आईआरसीटीसी ने ट्वीट किया कि गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन सप्ताह में केवल 6 दिन चलेगी और यह ट्रेन केवल शनिवार को नहीं चलेगी। क्योंकि इस दिन इसका निर्वाह किया जाएगा. ताकि यात्रियों को सुरक्षित यात्रा करने में कोई परेशानी न हो.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 7 जुलाई, 2023 को गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई थी। गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस उत्तर प्रदेश में चलने वाली दूसरी वंदे भारत ट्रेन है। रेल यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को सप्ताह में 6 दिन (शनिवार को छोड़कर) संचालित करने का निर्णय लिया है।

बता दें कि गोरखपुर से लखनऊ की दूरी 299 किलोमीटर है. गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत ट्रेन (ट्रेन संख्या 22549) सुबह 06.05 बजे गोरखपुर से चलेगी. इसके बाद सहजनवा, खलीलाबाद, बभनान, मनकापुर, अयोध्या और बाराबंकी होते हुए सुबह 10:20 बजे लखनऊ जंक्शन पहुंचेगी। लखनऊ-गोरखपुर वंदे भारत ट्रेन (ट्रेन संख्या 22550) लखनऊ से शाम 7:15 बजे रवाना होगी और रात 11:25 बजे गोरखपुर पहुंचेगी.

वंदे भारत कई रेल मार्गों पर चल रही है

मोदी सरकार द्वारा देश के कई रेल मार्गों पर वंदे भारत तेजी से चलाया जा रहा है और बड़े शहरों के बीच रेल कनेक्टिविटी को बेहतर किया जा रहा है। अब तक देश में कई रूटों पर करीब 50 वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं. इन ट्रेनों की खास बात यह है कि इनमें से ज्यादातर ट्रेनों का ऑक्यूपेंसी रेट बेहतर है.


जानिए कितना होगा किराया

बता दें कि गोरखपुर से लखनऊ के बीच चलने वाली वंदे भारत में एक एक्जीक्यूटिव क्लास और 7 चेयर कार कोच हैं। इसमें 556 लोग आसानी से सफर कर सकेंगे. गोरखपुर से लखनऊ तक यात्रा के लिए चेयर कार का किराया 724 रुपये तय किया गया है. जबकि एक्जीक्यूटिव क्लास में एक सीट के लिए यात्री को 1,470 रुपये चुकाने होंगे. यात्रियों को आईआरसीटीसी की ओर से भोजन, नाश्ता और चाय भी उपलब्ध करायी जायेगी.

(pc rightsofemployees)

 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.