भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए शुरू की नई योजना, ऐसे उठा सकते हैं फायदा

Samachar Jagat | Monday, 10 Jul 2023 09:18:41 AM
Indian Railways has started a new scheme for the convenience of passengers, this is how they can take advantage

रेल मंत्रालय ने बेटर फीलिंग और विस्टाडोम कोच सहित एसी बैठने की सुविधा वाली सभी ट्रेनों की एसी चेयर कार और एक्जीक्यूटिव क्लास में छूट देने की योजना शुरू की है।

भारतीय रेलवे यात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए कांच की छत, घूमने वाली कुर्सियों और एलसीडी टीवी से लैस विस्टाडोम कोच सहित सभी ट्रेनों में विशेष छूट देने जा रहा है। विस्टाडोम भारतीय रेलवे में अपनी तरह का पहला ग्लास टॉप कोच है। इस ट्रेन की सुविधा का लाभ उठाने के लिए भारतीय रेलवे ने यात्रियों को विशेष छूट देने के लिए फ्लेक्सी किराया योजना शुरू की है। इस स्कीम के तहत मिलने वाली छूट सोमवार से लागू होगी.

रेल मंत्रालय ने बेटर फीलिंग और विस्टाडोम कोच सहित एसी बैठने की सुविधा वाली सभी ट्रेनों की एसी चेयर कार और एक्जीक्यूटिव क्लास में छूट देने की योजना शुरू की है। ताकि यात्रियों को बेहतर सुविधाएं लेने के लिए प्रेरित किया जा सके। इन कोचों में यात्रा करने पर यात्रियों को किराये में 25 फीसदी तक की छूट मिल सकती है. पिछले 30 दिनों के दौरान 50% से कम ऑक्यूपेंसी क्लास वाली ट्रेनों पर विचार किया जाएगा। रेल मंत्रालय द्वारा दी गई छूट तत्काल प्रभाव से लागू होगी.

रेल मंत्रालय के मुताबिक, पहले से बुक किए गए यात्रियों को किराया रिफंड मंजूर नहीं किया जाएगा. उन ट्रेनों के मामले में जहां किसी विशेष खंड में फ्लेक्सी किराया योजना लागू है और अधिभोग कम है, अधिभोग बढ़ाने के उपाय के रूप में शुरू में फ्लेक्सी किराया योजना को वापस लिया जा सकता है। यह योजना अवकाश/त्योहार स्पेशल आदि के रूप में शुरू की गई विशेष ट्रेनों पर लागू नहीं होगी।


रेल मंत्रालय ने ट्रेनों में आवास के अधिक उपयोग के उद्देश्य से एसी बैठने की सुविधा, नियम और शर्तों वाली ट्रेनों में रियायती किराया योजना शुरू करने के लिए जोनल रेलवे को जिम्मेदारी देने का फैसला किया है।

इन बातों का रखें खास ख्याल

रियायती किराया योजना विस्टाडोम कोच सहित एसी सीटिंग वाली सभी ट्रेनों के एसी चेयर कार और एक्जीक्यूटिव क्लास में लागू होगी। यात्रियों को मूल किराये पर अधिकतम 25% तक की छूट मिलेगी। अन्य शुल्क जैसे आरक्षण शुल्क, सुपर फास्ट चार्ज, जीएसटी आदि, जो भी लागू हो, अलग से लगाए जाएंगे। अधिभोग के आधार पर किसी एक या सभी श्रेणियों में छूट दी जा सकती है।


पिछले 30 दिनों के दौरान 50% से कम ऑक्यूपेंसी वाली ट्रेनों को ध्यान में रखा जाएगा। छूट की मात्रा तय करते समय, परिवहन के प्रतिस्पर्धी मोड का किराया पैरामीटर होगा। इस योजना के तहत रियायत यात्रा के पहले चरण और/या यात्रा के अंतिम चरण या यात्रा के अंत तक दी जा सकती है, बशर्ते कि उस चरण/खंड/अंत से अंत तक, जैसा भी मामला हो, अधिभोग हो। हो, 50% से कम हो सकता है. यह छूट तत्काल प्रभाव से लागू होगी. हालाँकि, पहले से बुक किए गए यात्रियों को किराया वापस नहीं किया जाएगा।


ऐसी छूट शुरू में ट्रेन के आरंभिक स्टेशन के अनुरूप क्षेत्र के पीसीसीएम द्वारा तय की गई अवधि के लिए लागू होगी, जो इसके प्रभाव से यात्रा की तारीखों के लिए अधिकतम छह महीने के अधीन होगी। उपरोक्त अवधि के मांग पैटर्न के आधार पर रियायती किराया पूर्ण अवधि या आंशिक अवधि या महीनेवार या मौसमी या कार्यदिवसों/सप्ताहांत के लिए दिया जा सकता है।


अंतर-जोनल ओ-डी जोड़े/गंतव्यों वाली ट्रेनों के लिए, केआरसीएल के मामले में अन्य क्षेत्रीय रेलवे के पीसीसीएम/एमडी या सीओएम/सीसीएम के परामर्श से किराए में छूट दी जा सकती है। आगे की समीक्षा नियमित रूप से की जाएगी और अधिभोग के आधार पर छूट को संशोधित/विस्तारित/वापस लिया जा सकता है।


यदि योजना में छूट/रिफंड में संशोधन का निर्णय लिया जाता है तो इसे तत्काल प्रभाव से लागू भी किया जा सकता है। हालांकि, पहले से बुक किए गए यात्रियों से किराए में कोई अंतर नहीं लिया जाएगा। उन ट्रेनों के मामले में जहां किसी विशेष श्रेणी में फ्लेक्सी किराया योजना लागू है और अधिभोग कम है, अधिभोग बढ़ाने के उपाय के रूप में शुरू में फ्लेक्सी किराया योजना को वापस लिया जा सकता है। यदि इससे अधिभोग में सुधार नहीं होता है, तो केवल उन ट्रेनों/श्रेणियों में छूट योजना लागू की जा सकती है।


यदि एंड-टू-एंड छूट प्रदान की जाती है, तो ऐसी ट्रेनों में निश्चित समय के लिए तत्काल कोटा निर्धारित नहीं किया जाएगा। इसके अलावा, यदि ट्रेन की कुछ यात्रा के लिए छूट दी जाती है, तो यात्रा के उस हिस्से के लिए तत्काल कोटा नहीं दिया जा सकता है जहां छूट दी गई है। यह छूट पहले चार्ट के तैयार होने तक और मौजूदा बुकिंग के दौरान बुक किए गए टिकटों पर लागू होगी। टीटीई द्वारा भी छूट दी जा सकती है. यह योजना छुट्टियों/विशेष त्योहारों आदि पर विशेष ट्रेनों पर लागू नहीं होगी। इस योजना का प्रावधान 1 वर्ष की अवधि के लिए लागू होगा।


मिलेंगी ये खास सुविधाएं

विस्टाडोम कोच की सीटें पुशबैक सुविधा के साथ 360 डिग्री तक घूमती हैं। इसमें मनोरंजन के लिए 12 एलसीडी टेलीविजन स्क्रीन, एक मिनी फ्रिज, स्वचालित स्लाइडिंग डिब्बे के दरवाजे, एक ओवन, जूसर ग्राइंडर और सिरेमिक टाइल्स से सुसज्जित शौचालय भी हैं। विस्टाडोम कोच में 40 सीटें हैं और एक टिकट की कीमत 2,235 रुपये होगी, जो शताब्दी एक्सप्रेस के एक्जीक्यूटिव क्लास के किराए के बराबर है। मूल किराए के अलावा रिजर्वेशन चार्ज, जीएसटी और कोई अन्य चार्ज अलग से लगाया जाएगा। यात्रियों को किराए में कोई रियायत नहीं दी जाएगी और सभी यात्रियों से पूरा किराया लिया जाएगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.