Indian Railways New Service: अच्छी खबर! गहरी नींद में भी नहीं छूटेगा स्टेशन, रेलवे की नई सेवा शुरू, जानिए डिटेल

Samachar Jagat | Saturday, 20 May 2023 02:58:00 PM
Indian Railways New Service: Good news! Station will not leave even in deep sleep, new service of railway started, know details

IRCTC: नई रेल सेवा शुरू होने के बाद यात्री रात में ट्रेन में चैन की नींद सो सकेंगे. नींद के दौरान जिस स्टेशन पर आपको उतरना है, उस स्टेशन को मिस करने की चिंता नहीं रहेगी।


डेस्टिनेशन अलर्ट अलार्म सर्विस: अगर आप भी रात में ट्रेन से सफर करना पसंद करते हैं तो यह खबर आपके काम की है। रात के सफर में अक्सर यात्रियों को गहरी नींद आती है। नींद की वजह से अपने डेस्टिनेशन स्टेशन के छूटने का डर रहता है। अगर आपके साथ भी कभी ऐसा हुआ है तो अब रेलवे ने एक नई सुविधा शुरू की है. नई सुविधा शुरू होने के बाद आप अपने स्टेशन को कभी मिस नहीं करेंगे। रेलवे ने यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया है।

यात्री को 20 मिनट पहले जगा दिया जाएगा

इससे पहले भी रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए स्टेशनों पर वाई-फाई, एस्केलेटर समेत तमाम सुविधाएं शुरू कर दी हैं. रेल की नई सेवा शुरू होने के बाद यात्री रात में ट्रेन में चैन की नींद सो सकेंगे। नींद के दौरान जिस स्टेशन पर आपको उतरना है, उस स्टेशन को मिस करने की चिंता नहीं रहेगी। रेलवे द्वारा शुरू की गई इस सुविधा में आपको स्टेशन पहुंचने से 20 मिनट पहले जगा दिया जाएगा.

के कारण यह सुविधा शुरू की गई है

आपको बता दें कि रेलवे द्वारा शुरू की गई इस खास सेवा का नाम 'डेस्टिनेशन अलर्ट वेक अप अलार्म' है. दरअसल, कई बार रेलवे बोर्ड को ट्रेन में लोगों के सोने की जानकारी मिली है. इतना ही नहीं इस वजह से उनका स्टेशन भी छूट गया। अब इस परेशानी से निजात पाने के लिए रेलवे ने यह सुविधा शुरू की है. रेलवे ने यह सेवा 139 नंबर पूछताछ सेवा पर शुरू की है।

यह सुविधा इसी समय उपलब्ध होगी

इस सेवा के तहत सफर करने वाले यात्री 139 नंबर के इंक्वायरी सिस्टम पर अलर्ट की सुविधा मांग सकते हैं। रात 11 बजे से सुबह 7 बजे तक उपलब्ध इस सुविधा का लाभ कोई भी उठा सकता है। इसका फायदा यह होगा कि इस सर्विस को लेने पर आपको स्टेशन पहुंचने से 20 मिनट पहले उठाया जाएगा। इसके लिए आपको सिर्फ 100 रुपये देने होंगे। यह सर्विस लेने पर आपके फोन पर स्टेशन पहुंचने के 20 मिनट पहले अलर्ट भेजा जाएगा।

मैं यह सेवा कैसे प्राप्त कर सकता हूं

'डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म' शुरू करने के लिए आपको आईआरसीटीसी हेल्पलाइन 139 पर कॉल करना होगा। भाषा का चयन करने के बाद आपको डेस्टिनेशन अलर्ट के लिए पहले नंबर 7 और फिर नंबर 2 दबाना होगा। अब पूछे जाने पर अपना 10 अंकों का पीएनआर दर्ज करें। इसकी पुष्टि के लिए 1 डायल करें। ऐसा करने पर आपको स्टेशन पहुंचने के 20 मिनट पहले वेकअप अलर्ट मिल जाएगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.