Indian Railways: इस दिन शुरू होगी पटना-रांची वंदे भारत ट्रेन, जानें किराया और टाइम टेबल

Samachar Jagat | Thursday, 22 Jun 2023 01:58:35 PM
Indian Railways: Patna-Ranchi Vande Bharat train will start on this day, know the fare and time table

पटना वंदे भारत एक्सप्रेस: सूत्रों ने बताया कि ट्रेन को सप्ताह में छह दिन चलाया जाएगा. मंगलवार को यह काम नहीं करेगा. ट्रेन रोजाना सुबह 7 बजे पटना जंक्शन से रवाना होगी और दोपहर 1 बजे रांची और 1.20 बजे हटिया स्टेशन पहुंचेगी.

देश में जल्द ही अलग-अलग रूटों पर 5 वंदे भारत ट्रेनों का संचालन शुरू होने जा रहा है। इनमें से दो ट्रेनें मध्य प्रदेश में शुरू होंगी. पहली बार बिहार को वंदे भारत ट्रेन की सौगात भी मिलने जा रही है. 27 जून को पटना से रांची के बीच चलने वाली सेमी हाईस्पीड ट्रेन को हरी झंडी दिखायी जायेगी. ट्रेन के 2 ट्रायल रन पूरे हो चुके हैं. दोनों ट्रायल रन के दौरान दो से तीन जगह ट्रैक पर जानवर आ गए। सूत्रों का दावा है कि नियमित परिचालन से पहले एक और ट्रायल रन करने की तैयारी है।

ट्रेन सप्ताह में छह दिन चलेगी

इस बीच ट्रेन के चलने का आधिकारिक शेड्यूल तैयार कर लिया गया है. रेलवे की ओर से जल्द ही इसकी आधिकारिक जानकारी दी जाएगी. सूत्रों ने बताया कि ट्रेन सप्ताह में छह दिन चलाई जाएगी। मंगलवार को यह काम नहीं करेगा. ट्रेन रोजाना सुबह 7 बजे पटना जंक्शन से रवाना होगी और दोपहर 1 बजे रांची और 1.20 बजे हटिया स्टेशन पहुंचेगी. वापसी में हटिया से 3.55 बजे और रांची से 4.15 बजे खुलकर रात 10.10 बजे पटना पहुंचेगी.

यह दूरी 6 घंटे में पूरी होगी.

पटना से रांची के बीच 385 किलोमीटर की दूरी तय करने में ट्रेन को 6 घंटे 15 मिनट का समय लगेगा. इस हिसाब से ट्रेन की औसत स्पीड 61 किमी प्रति घंटा होगी. सूत्रों का यह भी दावा है कि ट्रेन किराये को लेकर भी बात फाइनल हो गयी है. हालांकि अभी तक इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। पटना से रांची तक यात्रा करने के लिए यात्रियों को एक्जीक्यूटिव क्लास में 1,760 रुपये और चेयर कार के लिए 890 रुपये चुकाने होंगे.

ट्रेन के किराए में खानपान की राशि नहीं जोड़ी गई है. यात्री चाहें तो अपनी इच्छानुसार भुगतान कर खाना या नाश्ता ऑर्डर कर सकते हैं। ट्रेन में दो लोको पायलट के साथ 530 यात्रियों को यात्रा कराने की क्षमता होगी। ट्रेन 128 से 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी. आपको बता दें कि देशभर में फिलहाल 18 वंदे भारत एक्सप्रेस अलग-अलग रूट पर चल रही हैं. पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का उद्घाटन 2019 में नई दिल्ली-कानपुर-इलाहाबाद-वाराणसी मार्ग पर किया गया था।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.