LIC Dhan Sanchay में करें इन्वेस्ट और 22 लाख रुपये पाए , जानें

Samachar Jagat | Wednesday, 25 Jan 2023 02:09:37 PM
Invest in LIC Dhan Sanchay and get Rs 22 lakh,know

एलआईसी धन संचय पॉलिसी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) द्वारा दी जाने वाली एक धन संचय पॉलिसी है, जो देश की सबसे बड़ी और सबसे पुरानी बीमा कंपनी है। यह नॉन-लिंक्ड, पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल, सेविंग प्लान लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी  मैच्योरिटी से पहले पॉलिसी अवधि के दौरान इन्वेस्टर्स को गारंटीकृत इनकम लाभ प्रदान करती है।

पॉलिसी 5 से 15 साल की अवधि के लिए उपलब्ध है और पॉलिसी होल्डर को लोन की सुविधा प्रदान करती है। पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसी होल्डर्स  की मृत्यु के मामले में पॉलिसी होल्डर का परिवार मृत्यु लाभ के लिए भी पात्र है।

एलआईसी धन संचय पॉलिसी के कुछ लाभों में शामिल हैं: मृत्यु लाभ ऑप्शंस में एकमुश्त या 5 साल की किश्तें शामिल हैं, मैच्योरिटी लाभ में गारंटीकृत इनकम और टर्मिनल लाभ शामिल हैं। यदि पॉलिसी होल्डर्स  पेआउट अवधि के दौरान पास हो जाता है तो नॉमिनी को इनकम प्राप्त होती रहती है।

यह पॉलिसी ए, बी, सी और डी नाम से चार इन्वेस्ट ऑप्शन प्रदान करती है। ऑप्शन ए और बी में, इंश्योरेंस अमाउंट कम से कम 3,30,000 रुपये है, ऑप्शन सी में यह 2,50,000 रुपये है, और ऑप्शन डी में, यह 22,00,000 रुपये है। इस पॉलिसी में इन्वेस्ट करने की न्यूनतम आयु 3 वर्ष है, और अधिकतम आयु सीमा ऑप्शन के अनुसार बदलती रहती है, जिसमें A और B की अधिकतम आयु सीमा 50 वर्ष है, C की सीमा 65 वर्ष है, और D की सीमा है 40 साल।

इन्वेस्टर्स 5, 10 या 15 वर्ष की पॉलिसी अवधि चुन सकते हैं और उतने ही वर्षों के लिए रिटर्न प्राप्त करेंगे। इस पॉलिसी का न्यूनतम प्रीमियम सालाना 30,000 रुपये है। पॉलिसी होल्डर्स की मृत्यु के मामले में, न्यूनतम मृत्यु लाभ 2.50 लाख रुपये और अधिकतम 22 लाख रुपये है।



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.