IRDA News Update: अगर आपने भी लिया है बीमा तो आई बड़ी खबर, IRDA अब बना रहा है ये प्लान!

Samachar Jagat | Thursday, 13 Apr 2023 02:34:29 PM
IRDA News Update: If you have also taken insurance then big news has come, IRDA is now making this plan!

IRDA News Update: बीमा नियामक IRDA के चेयरमैन देबाशीष पांडा ने बुधवार को कहा कि 2017 के बाद पहली बार किसी सामान्य बीमा कंपनी को लाइसेंस दिया गया है और करीब 20 और आवेदनों पर विचार किया जा रहा है.


पांडा ने कहा कि क्षमा जनरल इंश्योरेंस को हाल ही में जनरल इंश्योरेंस लाइसेंस मिला है। इससे पहले लाइफ इंश्योरेंस सेक्टर में क्रेडिट एक्सेस लाइफ और ईको लाइफ को साल की शुरुआत में लाइसेंस दिए गए थे। नियामक करीब 20 और आवेदनों पर विचार कर रहा है।

23 जीवन बीमा कंपनियां काम कर रही हैं

उद्योग मंडल फिक्की के एक कार्यक्रम के दौरान अलग से बोलते हुए उन्होंने कहा कि जीवन बीमा क्षेत्र में पिछली बार लाइसेंस 2011 में दिए गए थे। वर्तमान में देश में 23 जीवन बीमा कंपनियां और 33 सामान्य बीमा कंपनियां काम कर रही हैं।

प्रीमियम मूल्य कितना रहा है?

बीमा उद्योग में प्रबंधन के तहत संपत्ति फरवरी में 59 लाख करोड़ रुपये और प्रीमियम मूल्य 10 लाख करोड़ रुपये रहा, जो साल-दर-साल 16 फीसदी अधिक है।

क्या कहा चेयरमैन ने?

पांडा ने उद्योग से '2047 तक सभी के लिए बीमा' को एक नारे के रूप में नहीं बल्कि एक अभियान के रूप में लेने और उस पर कार्रवाई करने का आह्वान किया। उन्होंने विश्वास जताया कि निर्धारित लक्ष्य को समय से पहले पूरा किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए उद्योग को लीक से हटकर कदम उठाने होंगे और ज्यादा से ज्यादा तकनीक अपनानी होगी ताकि वे ज्यादा से ज्यादा ऐसे उत्पाद विकसित कर सकें जो सस्ते हों और उन लोगों की पहुंच में हों जिनके पास नहीं है। तक उन तक पहुंच बना सके हैं। आच्छादित नहीं हैं।

कर्मचारियों के लिए भी हो काम IRDA के चेयरमैन ने यह भी कहा कि अर्थव्यवस्था की रीढ़ माने जाने वाले उद्योग को छोटे उद्यमों जैसे वंचित वर्गों को अपने दायरे में लाने पर ध्यान देना चाहिए. उन्होंने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में अस्थायी रूप से कार्यरत कर्मचारियों के लिए भी उत्पाद विकसित किए जाने चाहिए।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.