आईटीआर दाखिल करने की तारीख: बड़ा अपडेट! इस तारीख तक भर सकते हैं ITR, चेक करें डिटेल्स

Samachar Jagat | Saturday, 05 Aug 2023 09:44:40 AM
ITR Filing Date: Big Update! ITR can be filled till this date, check details

ITR Filing: अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें टैक्स चुकाना है लेकिन तय तारीख तक रिटर्न दाखिल नहीं कर पाए हैं तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि 31 दिसंबर 2023 तक टैक्स भरना अभी भी संभव है. आयकर रिटर्न देर से दाखिल करना।

आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करने की समय सीमा (31 जुलाई 2023) बीत चुकी है और सरकार ने कोई विस्तार नहीं दिया है। वहीं, 31 जुलाई तक लोगों को वित्त वर्ष 2022-23 के लिए अपनी कमाई का खुलासा करना था। इस बार 31 जुलाई तक 6 करोड़ से ज्यादा आईटीआर दाखिल किए गए. हालांकि, कई लोग तय तारीख 31 जुलाई 2023 तक भी अपना इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल नहीं कर पाए हैं. ऐसे में अब उन लोगों के लिए एक अच्छी खबर आई है.

इनकम टैक्स रिटर्न

अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें टैक्स भरना है लेकिन तय तारीख तक रिटर्न दाखिल नहीं कर पाए हैं तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि 31 दिसंबर 2023 तक टैक्स भरना अभी भी संभव है। इसे लेट फाइलिंग कहा जाता है। इनकम टैक्स रिटर्न। विलंबित रिटर्न 31 जुलाई के बाद लेकिन 31 दिसंबर से पहले कभी भी दाखिल किया जा सकता है। हालांकि, इसके लिए लोगों को विलंब शुल्क भी देना होगा।

देर से रिटर्न दाखिल करने पर कितना शुल्क देना होगा?

देर से आयकर रिटर्न का जुर्माना इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस वेतन स्लैब के अंतर्गत आते हैं। जिस व्यक्ति की शुद्ध आय 5 लाख रुपये से अधिक है, वह विलंब शुल्क के रूप में 5000 रुपये का भुगतान करके टैक्स दाखिल कर सकता है। वहीं जिन लोगों की सैलरी 5 लाख रुपये से कम है उन्हें 1000 रुपये लेट फीस देनी होगी.

अंतिम तिथी

वित्त अधिनियम 2021 में संशोधन के अनुसार, मूल्यांकन वर्ष 2021-22 से, करदाता संबंधित मूल्यांकन वर्ष के अंत से तीन महीने पहले या मूल्यांकन पूरा होने से पहले, जो भी पहले हो, विलंबित रिटर्न जमा कर सकते हैं। आकलन वर्ष 2023-24 के लिए, यदि आयकर अधिकारी स्वयं आकलन पूरा नहीं करता है, तो विलंबित रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2023 या उससे पहले है।

दिलचस्पी

देर से दाखिल करने का एक और नुकसान यह है कि जब आईटीआर नियत तारीख से पहले दाखिल किया जाता है, तो करदाताओं को 1 अप्रैल से रिफंड की तारीख तक रिफंड राशि पर 0.5% प्रति माह की दर से ब्याज मिलता है। हालांकि, देर से रिटर्न के मामले में, इस ब्याज की गणना आईटीआर दाखिल करने की तारीख से रिफंड की तारीख तक की जाएगी।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.