एक और व्यक्ति जो आरएलपी छुट्टन यादव के लिए यही काम कर रहे हैं लेकिन उनके पास 15 सदस्यों की छोटी टीम है

Samachar Jagat | Thursday, 10 Aug 2023 10:35:34 AM
One more person who is doing same work for RLP Chuttan Yadav but he had small team of 15 members .

EPFO अपडेट- EPFO ने ब्याज ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू कर दी है. 7 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स को जल्द मिलेगा ब्याज का पैसा. आप भी आसानी से अपना अकाउंट चेक कर सकते हैं.

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है। ईपीएफओ ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ब्याज अंशधारकों के खातों में जमा करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जल्द ही यूजर्स के पीएफ अकाउंट में ब्याज का पैसा आना शुरू हो जाएगा. इसकी जानकारी खुद EPFO ने दी है. दरअसल, एक ट्विटर यूजर ने EPFO से ब्याज के बारे में पूछा था. उसके जवाब में ईपीएफओ ने टिप्पणी की है और आश्वासन दिया है कि उन्हें जल्द ही ब्याज का पैसा मिलेगा.

ईपीएफओ ने ट्विटर पर लिखा, ''प्रक्रिया पाइपलाइन में है, ब्याज जल्द ही जमा किया जाएगा। पूरा ब्याज खाते में जमा कर दिया जाएगा और ब्याज का कोई नुकसान नहीं होगा. कृपया धैर्य रखें। गौरतलब है कि हाल ही में सरकार ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए भविष्य निधि (पीएफ) खाते पर 8.15 फीसदी ब्याज देने का ऐलान किया था.

घर बैठे चेक करें बैलेंस

अब पीएफ खाताधारक को यह जानने के लिए भी कहीं जाने की जरूरत नहीं है कि उसके पीएफ खाते में कितना पैसा है। यह काम वह घर बैठे बहुत आसानी से कर सकते हैं। ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स को 4 तरीकों से पीएफ बैलेंस जानने की सुविधा दे रहा है।

मिस्ड कॉल देकर मिनटों में पता करें बैलेंस


मिस्ड कॉल से पीएफ बैलेंस जानने के लिए खाताधारक का मोबाइल नंबर ईपीएफओ के पास रजिस्टर्ड होना चाहिए। मिस्ड कॉल से बैलेंस की जानकारी पाने के लिए पीएफ सब्सक्राइबर को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देनी होगी। कुछ देर बाद आपके मोबाइल पर एसएमएस के जरिए खाते की जानकारी आ जाएगी.

एसएमएस के माध्यम से जानकारी प्राप्त करें

एसएमएस के जरिए पीएफ बैलेंस जानने के लिए ईपीएफओ के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर एसएमएस करें। इसके लिए EPFO UAN LAN (भाषा) टाइप करना होगा। यहाँ LAN का अर्थ भाषा है। अगर आपको अंग्रेजी में जानकारी चाहिए तो LAN की जगह ENG लिखें। हिंदी में जानकारी के लिए LAN की जगह HIN लिखें. खाते की जानकारी हिंदी में पाने के लिए EPFOHO UAN HIN लिखकर 7738299899 पर भेज दें. कुछ देर बाद आपके मोबाइल पर पीएफ बैलेंस का मैसेज आ जाएगा.

वेबसाइट की मदद लें

पीएफ बैलेंस ऑनलाइन देखने के लिए ईपीएफ पासबुक पोर्टल पर जाना होगा। इस पोर्टल पर यूएएन और पासवर्ड के जरिए लॉग इन करना होगा। इसके बाद डाउनलोड/व्यू पासबुक पर क्लिक करें। इतना करते ही आपके सामने पासबुक खुल जाएगी जिसमें आप बैलेंस देख सकते हैं.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.