ITR Filing Last Dates: यहां जानें कि आपके लिए आईटीआर दाखिल करने की अंतिम तिथि क्या है - विवरण यहां देखें

Samachar Jagat | Thursday, 06 Jul 2023 09:46:41 AM
ITR Filing Last Dates: Know here what is the last date of ITR filing for you – see details here

ITR Filing Last Dates: देश में इस समय इनकम टैक्स फाइलिंग का महीना चल रहा है और 31 जुलाई 2023 इसकी आखिरी तारीख है. जिन करदाताओं का आकलन वर्ष 2023-24 के लिए ऑडिट नहीं होना है, उनके लिए आईटीआर दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है। हालाँकि, देश में कई अलग-अलग प्रकार के करदाता हैं जिनके लिए आईटीआर दाखिल करने की अंतिम तिथि अलग-अलग है। यहां आप उनकी पूरी लिस्ट देख सकते हैं.

यहां जानिए आपके लिए आईटीआर फाइलिंग की आखिरी तारीख क्या है

सबसे पहले उन करदाताओं के बारे में जानें जिनके खातों का आईटीआर दाखिल करने के तहत ऑडिट नहीं किया जाना है, इसलिए ऐसे लोगों के लिए रिटर्न दाखिल करने की तारीख 31 जुलाई 2023 है।

यदि ऐसे करदाता को फॉर्म नंबर 3CEB में ट्रांसफर प्राइसिंग (टीपी) ऑडिट रिपोर्ट दाखिल करना आवश्यक है, तो ऐसे लोगों के लिए आईटीआर दाखिल करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2023 है।

यदि ऐसा व्यक्ति किसी फर्म में भागीदार है, जिसे फॉर्म नंबर 3CEB में ट्रांसफर प्राइसिंग (टीपी) ऑडिट की रिपोर्ट करना आवश्यक है, तो ऐसे व्यक्तियों के लिए आईटीआर दाखिल करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2023 है।

यदि कोई व्यक्ति किसी फर्म में पार्टनर का जीवनसाथी है, जिसे फॉर्म नंबर 3CEB में ट्रांसफर प्राइसिंग (टीपी) ऑडिट की रिपोर्ट करना आवश्यक है, तो ऐसे व्यक्तियों के लिए आईटीआर दाखिल करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2023 है। ऐसे करदाता जिनके पति या पत्नी पर धारा 5ए लागू है उनके लिए भी आईटीआर दाखिल करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर 2023 है।

जिन कंपनियों को फॉर्म नंबर 3सीईबी में ट्रांसफर प्राइसिंग (टीपी) ऑडिट की रिपोर्ट करने की जरूरत नहीं है, उनके लिए आईटीआर दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर, 2023 है।


जिन लोगों के खातों का इनकम टैक्स एक्ट या किसी अन्य कानून के तहत ऑडिट होना है तो उनके लिए आईटीआर फाइल करने की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर 2023 है।

अगर किसी फर्म में ऐसा पार्टनर है जिसके खातों का ऑडिट होना जरूरी है तो आईटीआर फाइल करने की आखिरी तारीख भी 31 अक्टूबर 2023 है.

ऐसे व्यक्ति जो उस व्यक्ति के पति या पत्नी हैं जिनकी फर्म का ऑडिट किया जाना आवश्यक है, और जिन पर धारा 5 के प्रावधान लागू होते हैं - उन्हें 31 अक्टूबर 2023 तक आईटीआर दाखिल करना होगा।

अन्य सभी मामलों में (ज्यादातर वेतनभोगी करदाता और ऐसे व्यक्ति जिनके खातों को ऑडिट करने की आवश्यकता नहीं है) आईटीआर दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2023 तक है यानी इन लोगों के लिए इस चालू माह की अंतिम तिथि है।

करदाताओं को क्या ध्यान रखना चाहिए?

सभी करदाताओं को सलाह दी जाती है कि वे अपना देय आईटीआर अंतिम तिथि से पहले दाखिल करें ताकि उन्हें विलंब शुल्क या दंडात्मक ब्याज का भुगतान न करना पड़े।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.