ITR फाइलिंग नियम: बदल गए नियम! जानिए 31 जुलाई तक ITR फाइल नहीं करने पर क्या होगा नतीजा?

Samachar Jagat | Monday, 24 Jul 2023 10:44:00 AM
ITR Filing Rules: Changed rules! Know what will be the result if ITR is not filed till 31st July?

इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है. अगर आपने अभी तक आईटीआर (आईटीआर फाइलिंग रूल्स) फाइल नहीं किया है तो जल्दी कर लें।

अन्यथा तुम्हें परिणाम भुगतना पड़ेगा। समय पर रिटर्न दाखिल करना अच्छा माना जाएगा. लेकिन अगर आप समय सीमा के बाद आयकर रिटर्न दाखिल करते हैं तो आपको विलंबित रिटर्न दाखिल करना होगा। जिसके लिए भी आपको आयकर विभाग द्वारा समय सीमा दी जाती है। लेकिन इसके साथ ही आपको जुर्माना भी भरना होगा.

कितना भरना होगा जुर्माना?

सबसे पहले जुर्माने की बात करें तो अगर आपकी आय पांच लाख रुपये से कम है तो आपको एक हजार रुपये का जुर्माना देना होगा. अगर आपकी आय पांच लाख रुपये से ज्यादा है तो जुर्माने की रकम बढ़कर पांच हजार रुपये हो जाएगी. इसके साथ ही आपको कई कटौतियों और छूटों का लाभ भी नहीं मिलेगा।

जिससे आप पर टैक्स का बोझ बढ़ जाएगा. यानी इसमें भी आपको ज्यादा नुकसान होगा. आयकर विभाग की ओर से बिलेटेड यानी देर से रिटर्न दाखिल करने के लिए 31 जुलाई से 31 दिसंबर तक का समय दिया जाता है. अगर फिर भी आपने इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल नहीं किया तो आपसे जुर्माने के तौर पर दस हजार रुपये लिए जाएंगे. इसलिए आयकर छूट और कटौती का लाभ उठाने के लिए 31 जुलाई से पहले रिटर्न दाखिल करना बेहतर है।

जुर्माने के साथ ब्याज भी देना होगा

अगर आपकी आय पर टैक्स लगता है और आप समय सीमा तक रिटर्न दाखिल नहीं कर पाते हैं तो रिटर्न दाखिल करने तक हर महीने 1 फीसदी की दर से ब्याज देना होगा. अगर आप इनकम टैक्स भरते समय अपनी आय कम बताते हैं तो आपको 50 प्रतिशत और गलत आय बताने पर 200 प्रतिशत का जुर्माना देना होगा। अगर आप बार-बार नोटिस देने के बाद भी इनकम टैक्स नहीं भरते हैं तो ऐसे मामले में तीन साल से सात साल तक की जेल हो सकती है.

अगर नौकरीपेशा लोग टैक्स रिटर्न दाखिल करने में असफल रहते हैं तो उन्हें नई टैक्स व्यवस्था का लाभ नहीं मिलेगा. नई कर व्यवस्था में 7 लाख रुपये तक की आय को कर मुक्त रखा गया। देर से रिटर्न दाखिल करने का एक बड़ा नुकसान यह है कि अगर आपको टैक्स रिफंड मिलने वाला है तो भी आपको इसमें असुविधा का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही आयकर विभाग के अधिकारियों का ध्यान आपकी ओर आएगा। जिसके कारण आप जांच या पूछताछ के दायरे में आ सकते हैं।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.