JanDhan Account Update: जनधन खाताधारकों को मिल रहे 10,000 रुपये! ऐसे करें आवेदन

Samachar Jagat | Saturday, 15 Apr 2023 01:37:20 PM
JanDhan Account Update: Jan Dhan account holders are getting Rs 10,000! Apply like this

PM Jan Dhan Account: केंद्र सरकार की ओर से कई योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिनमें गरीबों को आर्थिक मदद से लेकर मुफ्त राशन तक की सुविधाएं दी जा रही हैं.


जन धन खाता रखने वालों के लिए अब एक बड़ी खुशखबरी आ रही है। केंद्र सरकार की ओर से जन धन खाताधारकों (प्रधानमंत्री जन धन योजना) को पूरे 10,000 रुपये दिए जा रहे हैं। इसका फायदा देश के 47 करोड़ से ज्यादा खाताधारकों को मिलेगा, लेकिन इस पैसे के लिए आपको आवेदन करना होगा। आइए आपको बताते हैं कि सरकार किसे 10 हजार रुपये का तोहफा दे रही है।

47 करोड़ लोगों को मिलेगा फायदा

प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत अब तक देशभर में 47 करोड़ से ज्यादा खाते खोले जा चुके हैं। अब सरकार पीएम जन धन खाते में 10 हजार रुपये दे रही है। साथ ही सरकार ने इस खाते पर बीमा की सुविधा भी दी है।

10,000 रुपये कैसे प्राप्त करें?

आपको बता दें कि अगर आपने भी जनधन खाता खुलवाया है तो आपको सरकार की ओर से ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिल रही है। इस सुविधा के तहत अगर आपके खाते में एक भी रुपया नहीं है तो भी आप 10,000 रुपये निकाल सकते हैं। आपको बता दें कि पहले ओवरड्राफ्ट की सुविधा पर सिर्फ 5000 रुपये मिलते थे, लेकिन सरकार ने इस सीमा को बढ़ाकर 10,000 कर दिया था.

जानिए क्या है योजना की खासियत-

>> 18 साल से 40 साल तक का कोई भी व्यक्ति हिस्सा ले सकता है.
>> इस योजना का पैसा 60 साल की उम्र में मिलता है.
>> इसमें सालाना 36000 रुपए ट्रांसफर किए जाते हैं.
>> असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को इस योजना का लाभ मिलता है.
>> अगर आपकी मासिक आय 15000 रुपये से कम है तो ही आप इसका लाभ उठा सकते हैं.

मैं अपना खाता कहां खोल सकता हूं?

आप इस सरकारी खाते को निजी या सार्वजनिक क्षेत्र या सरकारी बैंक में कहीं भी खुलवा सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके पास पहले से बचत खाता है तो आप उस खाते को भी जन धन खाते में बदल सकते हैं। बता दें कि इस अकाउंट को खुलवाने के लिए आपकी उम्र 10 साल या उससे ज्यादा होनी चाहिए।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.