Kisan Vikas Patra: 115 महीने में पैसा डबल, पोस्ट ऑफिस की ये बेहतरीन फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम

Samachar Jagat | Thursday, 10 Aug 2023 10:13:32 AM
Kisan Vikas Patra: Double money in 115 months, this best fixed deposit scheme of post office

किसान विकास पत्र में निवेश की रकम 115 महीने में दोगुनी हो जाएगी. इस योजना में निवेश की गई रकम पर सरकार सात फीसदी से ज्यादा ब्याज दे रही है. सरकार हर तीन महीने में अपनी ब्याज दर की समीक्षा करती है.

पोस्ट ऑफिस कई तरह की स्मॉल सेविंग स्कीम चलाता है. इनमें से कई योजनाएं लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हैं. ऐसी ही एक योजना है किसान विकास पत्र. अगर आप इन दिनों निवेश का प्लान बना रहे हैं तो विकल्प के तौर पर किसान विकास पत्र को चुन सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम पहले से ज्यादा फायदेमंद हो गई है, क्योंकि इसमें निवेश की गई रकम 120 महीने की बजाय 115 महीने में ही दोगुनी हो जाती है.

इस योजना में निवेश की गई रकम पर सरकार सात फीसदी से ज्यादा ब्याज दे रही है. पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश करना सुरक्षित माना जाता है। इसलिए बड़ी संख्या में लोगों ने निवेश किया है.

ब्याज की गणना कैसे की जाती है?

किसान विकास पत्र में निवेश की रकम 115 महीने में दोगुनी हो जाएगी. जनवरी 2023 में सरकार ने किसान विकास पत्र की परिपक्वता अवधि 123 महीने से घटाकर 120 महीने कर दी। अब इसे और घटाकर 115 महीने कर दिया गया है. पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, किसान विकास पत्र में निवेश की गई राशि पर ब्याज की गणना चक्रवृद्धि आधार पर की जाती है। इस योजना में निवेश की गई राशि पर ब्याज की गणना चक्रवृद्धि आधार पर की जाती है।

कितना मिल रहा है ब्याज

किसान विकास पत्र में निवेश की गई रकम पर सरकार 7.5 फीसदी की दर से सालाना ब्याज दे रही है. इस स्कीम में आप 1000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं. इसके बाद 100 रुपये के गुणक में निवेश किया जा सकता है. इस योजना में अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है. आप संयुक्त खाता खोलकर भी इस योजना में निवेश कर सकते हैं। इसके साथ ही किसान विकास पत्र में नॉमिनी की सुविधा भी उपलब्ध है.

खाता कैसे खोलें?

किसान विकास पत्र योजना में 10 साल से कम उम्र के नाबालिग का भी खाता खोला जा सकता है. हालाँकि, कोई वयस्क अपनी ओर से खाता खोल सकता है और जैसे ही नाबालिग 10 वर्ष का हो जाता है, खाता उनके नाम पर स्थानांतरित कर दिया जाता है। इस योजना के लिए खाता खोलना बहुत आसान है. इसके लिए जमा रसीद के साथ डाकघर में आवेदन भरना होगा और फिर निवेश राशि नकद, चेक या डिमांड ड्राफ्ट के रूप में जमा करनी होगी। आवेदन के साथ आपको अपना पहचान पत्र भी संलग्न करना होगा।

किसान विकास पत्र एक छोटी बचत योजना है. सरकार हर तीन महीने में अपनी ब्याज दर की समीक्षा करती है और जरूरत के मुताबिक बदलाव करती है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.