KVP ब्याज दर: सरकार के फैसले के बाद जानिए कितने दिनों में पैसा दोगुना हो जाएगा

Samachar Jagat | Tuesday, 03 Oct 2023 12:51:00 PM
KVP Interest Rate: After the government’s decision, know in how many days the money will double

KVP ब्याज दर: किसान विकास पत्र एक निश्चित दर वाली छोटी बचत योजना है। जिसे निवेश को समझने में आसान बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसमें निवेशक को एक सर्टिफिकेट जारी किया जाता है और मैच्योरिटी के समय निवेश की रकम दोगुनी हो जाती है.

सरकार हर तिमाही छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरें तय करती है। किसान विकास पत्र का फैसला आ गया है. अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के लिए ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इसका मतलब साफ है कि निवेशकों को अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा.

आपको बता दें कि यह योजना किसान विकास पत्र (KVP) गारंटीशुदा रिटर्न देने वाली है। इसमें एकमुश्त रकम जमा करनी होती है. निवेश की गई रकम को तय समय में दोगुना किया जा सकता है. कितने समय में राशि दोगुनी हो जाएगी? किसान विकास पत्र पर ब्याज दर 7.5 फीसदी है. यह योजना 115 महीने में परिपक्व होगी। किसान विकास पत्र में निवेश की गई राशि परिपक्वता पर दोगुनी हो जाती है।

क्या है किसान विकास पत्र- किसान विकास पत्र एक निश्चित दर वाली छोटी बचत योजना है. जिसे निवेश को समझने में आसान बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसमें निवेशक को एक सर्टिफिकेट जारी किया जाता है और मैच्योरिटी के समय निवेश की रकम दोगुनी हो जाती है.


यानी निवेशक को निवेश का ज्यादा हिसाब-किताब नहीं करना पड़ता और उसे पता चल जाता है कि उसका पैसा कितने समय में दोगुना हो जाएगा. इस योजना का उद्देश्य आम लोगों के बीच बिना जोखिम के दीर्घकालिक निवेश को बढ़ावा देना है। और अधिक से अधिक लोग अपने भविष्य के लिए पैसा बचा सकते हैं



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.