LIC नई पॉलिसी: एलआईसी के नए पॉलिसी धारकों को मिलेगा दोहरा फायदा, डेथ क्लेम में मिलेगी प्रीमियम राशि का 125%!

Samachar Jagat | Sunday, 13 Aug 2023 10:11:58 PM
LIC New Policy: LIC’s new policy holders will get double benefit, 125% of premium amount will be given in death claim!

नई दिल्ली: एलआईसी की नई पॉलिसी जीवन किरण लाइफ इंश्योरेंस निवेशकों को दोहरा फायदा दे रही है। इस पॉलिसी के धारकों को एक तो बचत का लाभ मिलता है और दूसरा उन्हें जीवन बीमा का लाभ मिलता है।

पॉलिसी अवधि के दौरान बीमाधारक की असामयिक मृत्यु के मामले में, परिवार को प्रीमियम का 125% तक भुगतान किया जाता है। वहीं, मैच्योरिटी तक जीवित रहने की स्थिति में जमा किया गया कुल प्रीमियम निवेशक को वापस कर दिया जाता है। दिया जाता है। वहीं, धूम्रपान करने वालों के लिए प्रीमियम दरें भी अलग-अलग हैं।

एलआईसी की जीवन किरण पॉलिसी क्या है?

एलआईसी ने पिछले महीने जुलाई के आखिरी हफ्ते में जीवन किरण लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी लॉन्च की थी। यह एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग व्यक्तिगत बचत योजना के साथ-साथ जीवन बीमा योजना भी है। ALIC ने इस पॉलिसी में धूम्रपान करने वालों और धूम्रपान न करने वालों के लिए अलग-अलग प्रीमियम दरें निर्धारित की हैं।

जीवन किरण पॉलिसी के परिपक्वता लाभ

एलआईसी जीवन किरण जीवन बीमा पॉलिसी का सबसे बड़ा लाभ यह है कि पॉलिसी धारक को परिपक्वता पर कुल संचित प्रीमियम राशि का भुगतान किया जाता है। यदि पॉलिसी लागू है, तो परिपक्वता पर बीमा राशि नियमित प्रीमियम या एकल प्रीमियम भुगतान के तहत एलआईसी द्वारा प्राप्त कुल प्रीमियम के बराबर होगी।

पॉलिसीधारक की मृत्यु पर परिजनों को कितनी रकम मिलेगी?


यदि पॉलिसीधारक की मृत्यु जोखिम शुरू होने की तारीख के बाद लेकिन परिपक्वता की बताई गई तारीख से पहले पॉलिसी अवधि के भीतर हो जाती है, तो बीमा राशि का भुगतान किया जाएगा। यह भुगतान नियमित और एकल प्रीमियम के आधार पर होगा। यह योजना पहले वर्ष के दौरान आत्महत्या को छोड़कर आकस्मिक मौतों सहित सभी प्रकार की मौतों को कवर करती है।

नियमित प्रीमियम भुगतान नीति के तहत, मृत्यु की स्थिति में, वार्षिक प्रीमियम का 7 गुना या मृत्यु की तारीख तक जमा किए गए कुल प्रीमियम का 105% या मूल बीमा राशि का भुगतान किया जाएगा।
एकल प्रीमियम भुगतान नीति के तहत, मृत्यु पर एकल प्रीमियम का 125% भुगतान किया जाएगा। इसके अलावा मूल बीमा राशि का भुगतान किया जाएगा।
अनेक भुगतान विकल्प

पॉलिसी धारक की मृत्यु की स्थिति में भुगतान का तरीका पॉलिसी धारक द्वारा पॉलिसी लेते समय या मृत्यु से पहले चुना जा सकता है। इसमें नॉमिनी को एकमुश्त भुगतान का विकल्प देने के अलावा कुल राशि का भुगतान किस्तों में यानी 5 बराबर किस्तों में करने का भी विकल्प है। बीमित व्यक्ति अपने जीवन काल के दौरान दोनों में से किसी एक विकल्प को चुन सकता है।

एलआईसी जीवन किरण पॉलिसी अवधि और शर्तें

एलआईसी जीवन किरण जीवन बीमा पॉलिसी के तहत न्यूनतम मूल बीमा राशि 15,00,000 रुपये है और अधिकतम मूल बीमा राशि की कोई सीमा नहीं है। न्यूनतम पॉलिसी अवधि 10 वर्ष और अधिकतम पॉलिसी अवधि 40 वर्ष है। गृहिणी एवं गर्भवती महिलाएं इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगी।

एलआईसी नई पॉलिसी, एलआईसी की जीवन किरण पॉलिसी, एलआईसी के नए पॉलिसी धारक, एलआईसी की नई पॉलिसी जीवन किरण, प्रीमियम राशि



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.