एलआईसी का शानदार प्लान, रोजाना 256 रुपये की बचत करने पर मिलेंगे 54 लाख - पूरी जानकारी यहां देखें

Samachar Jagat | Friday, 02 Jun 2023 02:36:41 PM
LIC’s great plan, by saving Rs 256 daily, you will get 54 lakhs – Check full Details Here

एलआईसी जीवन लाभ योजना : अगर आप एलआईसी की योजनाओं में निवेश करने जा रहे हैं तो आप रोजाना 256 रुपये की बचत कर अच्छी ब्याज दरों के साथ बेहतर रिटर्न पा सकते हैं।

 

क्योंकि भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) देश के हर वर्ग के लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए तरह-तरह की निवेश योजनाएं लेकर आता रहता है। एलआईसी (पॉलिसी नंबर-936) के जीवन लाभ प्लान में आप निवेश कर सकते हैं। इस योजना में ग्राहकों के लिए बीमा कवरेज और बचत के कई लाभ शामिल हैं। इसमें ग्राहक केवल 7,960 रुपये प्रति माह या लगभग 265 रुपये के मासिक निवेश के साथ 54 लाख रुपये की पर्याप्त राशि का लाभ उठा सकते हैं।

एलआईसी जीवन लाभ योजना पॉलिसीधारक की मृत्यु की दुर्भाग्यपूर्ण घटना में परिवार के लिए भरोसेमंद वित्तीय सुरक्षा के रूप में कार्य करती है। इसके अलावा, यदि पॉलिसीधारक परिपक्वता अवधि तक जीवित रहता है, तो एकमुश्त राशि उसका इंतजार करती है। यह विशेष योजना निवेशकों को बीमा पॉलिसी के लिए वांछित राशि और अवधि चुनने की सुविधा भी देती है।

हर दिन 265 रुपए बचाने होंगे

18 से 59 वर्ष की आयु के लोग एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी का लाभ उठा सकते हैं। मान लीजिए कि कोई व्यक्ति 25 वर्ष की आयु में 20 लाख रुपये की बीमा राशि और 25 वर्ष की योजना अवधि के साथ इस पॉलिसी को प्राप्त करना चुनता है। तो मैच्योरिटी पर पॉलिसीधारक को 54 लाख रुपये की राशि मिलेगी। इसे पूरा करने के लिए ग्राहक को 16 साल तक प्रीमियम देना होगा, जबकि पॉलिसी की मैच्योरिटी अवधि 25 साल है।

मान लें कि अगर हर महीने की किस्त 7,960 रुपये है, जिसमें जीएसटी भी शामिल है, तो हर दिन 265 रुपये तक का निवेश कम हो जाएगा। 25 वर्षों के दौरान, भुगतान किया गया कुल प्रीमियम लगभग 14,67,118 रुपये होगा, जबकि परिपक्वता राशि 54 लाख रुपये पर समाप्त होगी, जो 9 लाख रुपये के अंतिम अतिरिक्त बोनस के साथ पूरी होगी।

यह योजना पॉलिसीधारक की मृत्यु में काम आएगी


एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी पॉलिसी धारकों को 10, 15 या 16 साल की अवधि के प्रीमियम भुगतान शर्तों को चुनने में सक्षम बनाती है। 16, 21 या 25 साल के बाद पॉलिसी की अवधि पूरी होने पर उन्हें जमा राशि वापस मिल जाएगी। पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक के निधन की दुर्भाग्यपूर्ण घटना में, नामांकित व्यक्ति को बीमित राशि और लागू बोनस सहित पॉलिसी के व्यापक लाभ प्राप्त होते हैं।

इस पॉलिसी में मृत्यु लाभ का बहुत महत्व है, क्योंकि यह पॉलिसीधारक की मृत्यु पर सुनिश्चित राशि की वापसी की गारंटी देता है, बशर्ते पॉलिसी चालू हो और सभी प्रीमियम समय पर भुगतान किए जाते हैं।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.