LIC का शानदार प्लान! LIC की इस स्कीम में लगाएं 87 रुपये, मिलेंगे पूरे 11 लाख, जानें पूरी जानकारी

Samachar Jagat | Thursday, 27 Jul 2023 09:23:35 AM
LIC’s great plan! Invest Rs 87 in this scheme of LIC, you will get full 11 lakhs, Know full details

LIC आधार शिला योजना: देश में सरकार महिलाओं को आर्थिक सुरक्षा देने और उनके भविष्य को सुरक्षित करने के लिए कई शानदार योजनाएं चला रही है। इसके अलावा महिलाएं खुद भी अपनी बचत को किसी अच्छी योजना में निवेश करके अपने भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित कर सकती हैं।

गौरतलब है कि जानकारी के अभाव में कई महिलाएं अपनी बचत को किसी अच्छी योजना में निवेश नहीं कर पाती हैं. इसी कड़ी में आज हम आपको एलआईसी की एक शानदार स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। एलआईसी की इस योजना का नाम आधार शिला योजना है। देश में बड़ी संख्या में लोग एलआईसी को सुरक्षित निवेश विकल्प के रूप में देखते हैं। इसी वजह से ज्यादातर लोग किसी अन्य स्कीम में निवेश करने के बजाय एलआईसी में अपना पैसा निवेश करते हैं। इस एपिसोड में आइए समझते हैं निवेश के उस गणित के बारे में जिसमें आप 87 रुपये बचाकर 11 लाख रुपये जुटा सकते हैं.

इसके लिए आपको रोजाना 87 रुपये बचाने होंगे. ऐसे में एक साल में आपके पास कुल 31,755 रुपये इकट्ठा हो जाएंगे. अगर आप एलआईसी आधारशिला योजना में लगातार दस साल तक निवेश करते हैं। ऐसे में आपके कुल 3,17,550 रुपये स्कीम में जमा हो जाएंगे.

एलआईसी आधार शिला योजना की परिपक्वता अवधि 70 वर्ष है। ऐसे में आप इस स्कीम में निवेश करके मैच्योरिटी के समय करीब 11 लाख रुपये जुटा सकते हैं. एलआईसी की इस स्कीम में 8 से 55 साल की महिलाएं निवेश कर सकती हैं।


एलआईसी की इस योजना में न्यूनतम बीमा राशि 75 हजार रुपये तय की गई है। जबकि अधिकतम बीमा राशि 3 लाख रुपये है. इस योजना की न्यूनतम पॉलिसी अवधि 10 वर्ष है। वहीं अधिकतम आयु सीमा 20 वर्ष निर्धारित की गई है.

इसके अलावा एलआईसी की इस स्कीम में और भी कई बेहतरीन सुविधाएं मिलती हैं। अगर महिलाएं अपने पैसे को किसी अच्छी योजना में निवेश करना चाहती हैं। ऐसे में यह स्कीम आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकती है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.