LIC स्कीम: एलआईसी स्कीम में मिलेगी 50,000 रुपये पेंशन, बस इतना करना होगा निवेश

Samachar Jagat | Wednesday, 09 Aug 2023 10:17:56 AM
LIC Scheme: 50,000 rupees pension in LIC scheme, just have to invest this much

LIC न्यू जीवन शांति योजना: 40-50 की उम्र पार करने के बाद ज्यादातर सभी को बुढ़ापे की चिंता सताने लगती है। खासकर वो लोग जिनके पास आर्थिक तंगी है क्योंकि रिटायरमेंट के बाद बिना पेंशन के गुजारा करना बहुत मुश्किल होता है। इसलिए हर नौकरीपेशा व्यक्ति को जल्द से जल्द रिटायरमेंट प्लानिंग कर लेनी चाहिए। ऐसे में भारतीय जीवन बीमा निगम की रिटायरमेंट स्कीम न्यू जीवन शांति (LIC न्यू जीवन शांति स्कीम) आपके काम आ सकती है।

रिटायरमेंट के बाद पेंशन मिलेगी

पेंशन के लिए खास तौर पर बनाई गई एलआईसी की इस स्कीम की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें सिर्फ एक बार ही पैसा जमा करना होगा और रिटायरमेंट के बाद जीवन भर पेंशन मिलती रहेगी। एलआईसी की न्यू जीवन शांति योजना का प्लान नंबर 858 है।

प्लान खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

कई बार रिटायरमेंट से पहले नौकरी छोड़नी पड़ती है, ऐसे में आय का जरिया खत्म हो जाता है। इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए एलआईसी की न्यू जीवन शांति योजना तैयार की गई है। यह एक वार्षिक योजना है. इसमें आप निवेश के आधार पर अपनी पेंशन तय कर सकते हैं। जिसे लेते हुए आप पेंशन की रकम तय कर सकते हैं. आपको कम से कम एक साल के नियमित अंतराल के बाद हर महीने पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है।

एलआईसी योजना नियम

यह सिंगल प्रीमियम योजना है, यानी आपको केवल एक बार ही निवेश करना होगा। निवेश के बाद आप 1 से 12 साल की अवधि में पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। योजना में 10 लाख के निवेश पर आप 11000 रुपये से ज्यादा की मासिक पेंशन पा सकते हैं। इस स्कीम में 6.81 से 14.62 फीसदी तक ब्याज मिलता है. इसमें एकल और संयुक्त दोनों को पेंशन पाने की सेवा मिलती है।

ये लोग प्लान खरीद सकते हैं

एलआईसी की योजना में 30 साल से 79 साल तक की उम्र का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। खास बात यह है कि आप इस प्लान को कभी भी सरेंडर कर सकते हैं। इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है. यदि इस अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो उसके खाते में जमा पैसा नॉमिनी को चला जाता है। इस योजना में कोई जोखिम कवर नहीं है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.