भारत में शराब की कीमत: भारत के इन राज्यों में सबसे सस्ती है शराब, अपने शहर की चेक करें लिस्ट

Samachar Jagat | Monday, 25 Sep 2023 02:01:09 PM
Liquor Price in India: Liquor is cheapest in these states of India, check list in your city

भारत में सबसे सस्ती शराब: शराब की कीमतें अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हैं। इसके लिए कई कारण हैं। आइए जानते हैं देश में सबसे सस्ती और सबसे महंगी शराब कहां मिलती है...

सरकारों के लिए राजस्व के स्रोतों में आबकारी विभाग काफी अहम माना जाता है. ये एक ऐसा विभाग है जो हर सरकार का खजाना भरता है. सरकारें भी इसका भरपूर फायदा उठाने का कोई मौका नहीं छोड़तीं.

इसे आप ऐसे समझ सकते हैं कि अगर किसी ब्रांड की शराब की कीमत एक शहर में 100 रुपये है तो दूसरे शहर में 500 रुपये भी हो सकती है. आइए जानते हैं कि देश के किस राज्य में शराब सबसे सस्ती है और कहां लोग सबसे महंगी शराब खरीद रहे हैं...साथ ही हम यह भी जानेंगे कि अलग-अलग राज्यों में एक ही ब्रांड की कीमत अलग-अलग होने का क्या कारण है। कारण जिम्मेदार हैं से.

अंतर 5 गुना तक हो सकता है

सबसे पहले एक उदाहरण से समझते हैं. फिलहाल अगर आप दिल्ली में किसी ब्रांड की बीयर 130-150 रुपये में खरीद रहे हैं तो वही चीज आप गोवा में 90-100 रुपये में खरीद सकते हैं, जबकि कर्नाटक और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में आपको 200 रुपये तक चुकाने पड़ सकते हैं. .कई मामलों में शराब की कीमतों में यह अंतर 4-5 गुना तक हो जाता है. इसका मतलब है कि एक शहर में 100 रुपये में मिलने वाली शराब के लिए आपको दूसरे शहर में 500 रुपये तक चुकाने पड़ सकते हैं.

यही कारण है कि कीमत अलग-अलग होती है

अब यह जानना जरूरी है कि राज्यों के हिसाब से शराब की कीमतों में इतना अंतर क्यों है... इसका सबसे बड़ा कारण टैक्स है। सभी राज्य सरकारें शराब पर अलग-अलग टैक्स लगाती हैं। इस टैक्स की दरें राज्यों के हिसाब से अलग-अलग होती हैं. इसके अलावा राज्य सरकारों की उत्पाद शुल्क नीतियां भी योगदान देती हैं।

उदाहरण के लिए, दिल्ली में शराब घोटाला मामला शुरू होने से पहले नई शराब नीति लागू की गई थी और उस समय निजी विक्रेता लोगों को एमआरपी पर भी छूट दे रहे थे। दिल्ली में भले ही वह व्यवस्था खत्म हो गई हो, लेकिन कई राज्यों में यह अब भी लागू है।

राज्यों के हिसाब से टैक्स अलग-अलग होता है

द टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट में द इंटरनेशनल स्पिरिट्स एंड वाइन्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के हवाले से बताया गया है कि विभिन्न राज्यों में कर की दरें कैसे अलग-अलग हैं। इसके लिए एसोसिएशन ने टैक्स और अन्य कारकों को शामिल करते हुए एमआरपी इंडेक्स तैयार किया है। आइए इस सूचकांक पर नजर डालें...

एमआरपी में राज्य एमआरपी इंडेक्स टैक्स का हिस्सा
कर्नाटक 513 83%
तेलंगाना 246 68%
महाराष्ट्र 226 71%
राजस्थान 213 69%
उत्तर प्रदेश 197 66%
हरियाणा 147 47%
दिल्ली 134 62%
गोवा 100 49%
स्रोत: द इंटरनेशनल स्पिरिट्स एंड वाइन्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया

इस तरह फर्क पड़ता है

इसमें आपने देखा कि गोवा में एमआरपी इंडेक्स सबसे कम है। मतलब देश में सबसे सस्ती शराब गोवा में मिलती है. वहीं कर्नाटक में एमआरपी इंडेक्स सबसे ज्यादा है यानी वहां कीमतें सबसे ज्यादा हैं. इसे एक उदाहरण से समझें. जो शराब आपको गोवा में 100 रुपये में मिल रही है, दिल्ली में उसकी कीमत 134 रुपये होगी, जबकि कर्नाटक में रेट 513 रुपये तक पहुंच जाएगा.

इन राज्यों में भी शराब सस्ती है

गोवा के अलावा, कुछ शहरों/राज्यों में शराब पर टैक्स अपेक्षाकृत कम है। इस कारण वहां शराब औसत से भी कम कीमत पर उपलब्ध है. गोवा के बाद सबसे सस्ती शराब पांडिचेरी में मिलती है. इसके बाद शराब के मामले में सस्ते राज्यों के कुछ नाम हैं- दमन और दीव, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.