Belated ITR Filing AY 2023-24: विलंबित ITR की आखिरी तारीख क्या है, कितना लगेगा जुर्माना? जानिए पूरी जानकारी

Samachar Jagat | Wednesday, 02 Aug 2023 10:16:29 AM
Belated ITR Filing AY 2023-24: What is the last date for belated ITR, how much will be the penalty? Know full details

विलंबित आयकर रिटर्न फाइलिंग आयु 2023-24: निर्धारण वर्ष 2023-24 के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई, 2023 है। जिन करदाताओं ने इस तिथि तक अपना रिटर्न दाखिल नहीं किया है, उन्हें अब जुर्माना के साथ देर से रिटर्न दाखिल करना होगा।

आयकर विभाग करदाताओं को समय सीमा के बाद भी अपना आईटीआर दाखिल करने का विकल्प देता है, बस इसके लिए उन्हें अपनी आय के अनुसार जुर्माना देना होता है। यहां हम आपको बिलेटेड आईटीआर से जुड़ी सारी जानकारी दे रहे हैं।

विलंबित आईटीआर क्या है?

जब आप मूल्यांकन वर्ष के लिए निर्धारित समय सीमा तक अपना आईटीआर दाखिल नहीं करते हैं, यानी समय सीमा के बाद आईटीआर दाखिल करते हैं, तो आपको विलंबित आईटीआर दाखिल करना होगा। बिलेट के नाम से साफ है कि इसे देर से दाखिल किया गया. आयकर विभाग आपको विलंबित आईटीआर अवधि से आईटीआर दाखिल करने की सुविधा देता है।

विलंबित आईटीआर पर जुर्माना भरना पड़ता है

विलंबित आईटीआर दाखिल करने पर आपको विलंब शुल्क का भुगतान करना होगा। देर से आईटीआर दाखिल करने पर 5,000 रुपये तक का जुर्माना लगता है। अगर आपकी आय सालाना 5 लाख से कम है तो आपको 1,000 रुपये का जुर्माना देना होगा, इससे अधिक आय पर यह 5,000 रुपये है.

ब्याज का बोझ भी बढ़ेगा

आपको यह भी पता होना चाहिए कि जब आप टैक्स नहीं चुकाते हैं तो इस अवैतनिक टैक्स पर ब्याज मिलता रहता है। जितने महीनों तक आईटीआर फाइल नहीं किया जाएगा, उतने महीनों के लिए 1 फीसदी प्रति माह की दर से ब्याज बढ़ाया जाएगा. जब आप तय तारीख से पहले आईटीआर दाखिल करते हैं तो आपको 1 अप्रैल से रिफंड जारी होने तक रिफंड पर 0.5% प्रति माह की दर से ब्याज मिलता है। लेकिन देर से फाइल करने पर इस ब्याज की गणना आईटीआर फाइल करने के दिन से की जाती है। आप विलंबित रिफंड पर किसी भी नुकसान को आगे नहीं बढ़ा सकते।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.