Mutual Fund Scheme: अब आपको इस नई स्कीम में कमाई का अच्छा मौका मिलेगा

Samachar Jagat | Friday, 30 Jun 2023 08:58:43 AM
Mutual Fund Scheme: Now you will get good earning opportunity in this new scheme

ये 7 म्यूचुअल फंड योजनाओं में से पहली 2 योजनाएं हैं जिन्हें कंपनी ने भारतीय सुरक्षा और विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास दाखिल किया था। बजाज फिनसर्व एएमसी भारत के अग्रणी और विविध वित्तीय सेवा समूह बजाज फिनसर्व का परिसंपत्ति प्रबंधन व्यवसाय है।

बजाज फिनसर्व को निवेश प्रबंधक के रूप में बजाज फिनसर्व एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड (बीएफएएमएल) के साथ मार्च 2023 में बजाज फिनसर्व म्यूचुअल फंड के तहत अपने म्यूचुअल फंड संचालन शुरू करने के लिए भारतीय सुरक्षा और विनिमय बोर्ड (सेबी) से अंतिम पंजीकरण प्राप्त हुआ।

बजाज फिनसर्व म्यूचुअल फंड

मार्च और अप्रैल 2023 में सेबी के पास अपनी पहली 7 योजनाएं दाखिल की थीं, जिनके नाम हैं लिक्विड फंड, मनी मार्केट फंड, ओवरनाइट फंड, आर्बिट्राज फंड, लार्ज एंड मिड-कैप फंड, बैलेंस्ड एडवांटेज फंड और फ्लेक्सी कैप फंड।

बजाज फिनसर्व लिक्विड फंड एक ओपन-एंडेड योजना है, जो 91 दिनों तक की अधिकतम परिपक्वता के साथ ऋण और मुद्रा बाजार विकल्पों में निवेश करेगी। यह उन निवेशकों के लिए बेहतर विकल्प है जो आपातकालीन फंड के लिए बाजार में निवेश करना चाहते हैं, क्योंकि यह आसान तरलता प्रदान करता है और आवश्यकता पड़ने पर तुरंत भुनाया जा सकता है।

महत्वपूर्ण बिंदु- बजाज फिनसर्व ओवरनाइट फंड परिपक्वता के साथ मुद्रा बाजार और ऋण विकल्पों में निवेश करता है। यह विशेष रूप से उन व्यवसायियों और कॉरपोरेट्स के लिए डिज़ाइन किया गया है जिन्हें बार-बार बड़ी रकम की अल्पकालिक जमा की आवश्यकता होती है। अगर उनके पास बड़ा फंड है और कुछ दिनों बाद इसकी जरूरत पड़ने वाली है तो तब तक वे इस स्कीम में निवेश कर फायदा उठा सकते हैं.

बजाज फिनसर्व एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गणेश मोहन ने कहा, “बजाज फिनसर्व एएमसी में, हमारा मानना है कि आपका पैसा हर दिन आपके लिए कड़ी मेहनत करना चाहिए।

लेकिन बचत या चालू खाते के रूप में आपके पास पड़ा पैसा यह काम नहीं कर सकता. बहुत कम समय में भी आपका पैसा बढ़ सकता है. उनका कहना है कि विवेकपूर्ण जोखिम प्रबंधन अभ्यास का पालन करते हुए, हमारी पहली प्राथमिकता निवेश की सुरक्षा, उसके बाद तरलता और फिर रिटर्न प्रदान करना है।


नोट- लिक्विड फंड क्या हैं- लिक्विड फंड म्यूचुअल फंड की डेट कैटेगरी में आते हैं. ये योजनाएं बहुत ही कम अवधि के बाजार उपकरणों में पैसा निवेश करती हैं। इनमें ट्रेजरी बिल, सरकारी प्रतिभूतियां और कॉल मनी शामिल हैं।

लिक्विड फंड बचत बैंक खातों की तुलना में थोड़ा अधिक रिटर्न देते हैं। इनमें लिक्विडिटी की भी दिक्कत नहीं होती. यानी आप जब चाहें पैसे निकाल सकते हैं.

यही कारण है कि निवेशकों के बीच उनकी लोकप्रियता बढ़ती जा रही है. इन फंडों से निकासी के लिए आवेदन करने के एक दिन के भीतर आपके खाते में पैसा आ जाता है।

विशेषज्ञों का कहना है कि लिक्विड फंड में सबसे कम जोखिम होता है. इतना ही नहीं, म्यूचुअल फंड की सभी श्रेणियों में इनमें सबसे कम अस्थिरता होती है। इसकी एक खास वजह है. दरअसल, ये फंड आम तौर पर उच्च क्रेडिट रेटिंग (पी1+) वाले उपकरणों में निवेश करते हैं। इन फंडों का नेट एसेट वैल्यू बदलता रहता है। यह साधन से अर्जित ब्याज पर निर्भर करता है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.