Myth Vs Facts: क्या रात में ब्रा पहन कर सोने से होता है ब्रेस्ट कैंसर? जानें इस बीमारी से जुड़े मिथक और सच

Samachar Jagat | Wednesday, 10 Jul 2024 11:35:43 AM
Myth Vs Facts: Does sleeping with a bra at night cause breast cancer? Know the myths and truths related to this disease

pc: womensalphabet

अभिनेत्री हिना खान के ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित होने की खबर के बाद इस बीमारी को लेकर चर्चाएं काफी बढ़ गई हैं। ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं और पुरुषों दोनों को ही हो सकता है, हालांकि यह महिलाओं में ज्यादा देखा जाता है। इसकी शुरुआत ब्रेस्ट में कैंसर कोशिकाओं के बढ़ने से होती है, जो ट्यूमर का रूप ले लेती है, जो आगे चलकर गांठ का रूप ले लेती है। ब्रेस्ट कैंसर के बारे में जागरूकता की कमी के कारण, अधिक से अधिक महिलाएं तेजी से इसका शिकार हो रही हैं।

कई महिलाएं इस बीमारी के बारे में इंटरनेट और सोशल मीडिया पर मिलने वाली किसी भी जानकारी पर आंख मूंदकर भरोसा कर लेती हैं, जो खतरनाक हो सकता है। यहां ब्रेस्ट कैंसर के बारे में छह आम मिथक बताए गए हैं जिन पर आपको कभी विश्वास नहीं करना चाहिए।

pc: dnaindia

मिथक 1: ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर होता है।

सच: सोशल मीडिया पर इस बात की व्यापक चर्चा है कि ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि, डॉक्टरों को इस दावे का समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं मिला है, इसलिए यह कहना पूरी तरह से गलत है कि ब्रा से ब्रेस्ट कैंसर होता है।

मिथक 2: अगर परिवार में कोई इतिहास नहीं है, तो आपको ब्रेस्ट कैंसर नहीं हो सकता।

सच: अक्सर कहा जाता है कि अगर आपके परिवार में किसी को ब्रेस्ट कैंसर नहीं हुआ है, तो आपको कोई खतरा नहीं है। यह गलत है क्योंकि ब्रेस्ट कैंसर के ज़्यादातर मामलों में परिवार का इतिहास नहीं होता।

PC: Times of India
 

मिथक 3: स्वस्थ आहार, व्यायाम और वजन नियंत्रण से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा खत्म हो जाता है।

सच: नियमित व्यायाम, वजन नियंत्रण और स्वस्थ आहार से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम हो सकता है, लेकिन ये रोकथाम की गारंटी नहीं देते। इसलिए, आपको सावधान रहना चाहिए और सिर्फ़ सुनी-सुनाई बातों पर भरोसा नहीं करना चाहिए।

मिथक 4: अगर आपको ब्रेस्ट कैंसर है, तो गांठ हमेशा बनती है।

सच: जबकि आम तौर पर माना जाता है कि ब्रेस्ट कैंसर के शुरुआती चरणों में हमेशा गांठ बनती है, स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसा हमेशा नहीं होता। ब्रेस्ट कैंसर में शुरुआत में अन्य लक्षण भी दिखाई दे सकते हैं, इसलिए अगर कोई लक्षण दिखाई दे, तो जांच करवाना ज़रूरी है।

PC: Max Healthcare

मिथक 5: ब्रेस्ट कैंसर केवल बड़ी उम्र की महिलाओं को होता है, युवा लड़कियों को नहीं।

तथ्य: स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं कि स्तन कैंसर किसी भी उम्र में हो सकता है। इसलिए, यह धारणा कि यह केवल बड़ी उम्र की महिलाओं को होता है, गलत है।

मिथक 6: डियोडोरेंट और परफ्यूम का उपयोग करने से स्तन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

सच: बहुत से लोग मानते हैं कि डियोडोरेंट और एंटीपर्सपिरेंट स्तन कैंसर का कारण बन सकते हैं। हालाँकि, इस दावे का समर्थन करने के लिए कोई सबूत या पुष्टि नहीं है।

PC: National Day Calendar

मिथक 7: केवल महिलाओं को ही ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है।

सच: जबकि स्तन कैंसर मुख्य रूप से महिलाओं को प्रभावित करता है, यह पुरुषों में भी हो सकता है। हालाँकि यह पुरुषों में दुर्लभ है, लेकिन उन्हें अपने द्वारा अनुभव किए जाने वाले किसी भी लक्षण को अनदेखा नहीं करना चाहिए।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.