Navratri 2022 : माँ स्कंदमाता शक्ति, समृद्धि और मोक्ष प्रदान करती हैं , स्तुति से करें माँ को प्रसन्न

Samachar Jagat | Friday, 30 Sep 2022 02:16:59 PM
Navratri 2022: Mother Skandmata bestows strength, prosperity and salvation, please her mother with praise

शरद नवरात्रि 2022 26 सितंबर से  उत्साह और जोश के साथ शुरू हो गया है और 4 अक्टूबर तक रहेगा। इस साल 5 तारीख को दशहरा मनाया जाएगा। नवरात्रि के दौरान, देवी दुर्गा के नौ अलग-अलग अवतारों  की पूजा की जाती है। नवरात्रि के 5वें दिन मां स्कंदमाता की पूजा की जाती है।

नवरात्रि साल में चार बार होती है - चैत्र (वसंत), शारदीय नवरात्रि (शरद ऋतु), आषाढ़ और माघ गुप्त नवरात्रि। लेकिन इनमें से केवल दो ही नवरात्रि व्यापक रूप से मनाए जाते हैं। सितंबर-अक्टूबर में पड़ने वाली शारदीय नवरात्रि बंगाली समुदाय के दुर्गा पूजा उत्सव के साथ मेल खाती है।

नवरात्रि दिवस 5 पूजा: माँ स्कंदमाता

मां स्कंदमाता स्कंद या भगवान कार्तिकेय की मां हैं। कुछ मान्यताओं के अनुसार, भगवान कार्तिकेय युद्धों के देवता हैं। दुर्गा के इस रूप में स्कंद यानि भगवान कार्तिकेय को माता की गोद में आराम से विराजमान देखा जा सकता है। इसलिए, वह स्कंदमाता के नाम से जानी जाती है क्योंकि वह अपने बेटे को ले जा रही है।

देवी की चार भुजाएं हैं और सिंह उनका वाहन है। उन्हें दो कमल के फूल पकड़े हुए है और उनका एक हाथ हमेशा आशीर्वाद की मुद्रा में रहता है। वह दूसरे हाथ से भगवान कार्तिकेय को अपनी गोद में बैठा रखा हैं। देवी स्कंदमाता को पद्मासन के रूप में भी जाना जाता है, जो कमल के आसन के लिए खड़ा है।

मां स्कंदमाता प्रार्थना

भक्त मोक्ष, समृद्धि और शक्ति की मांग के लिए देवी से प्रार्थना करते हैं। उनकी शक्ति ऐसी है कि वह सबसे अनपढ़ व्यक्ति को ज्ञान और ज्ञान प्रदान कर सकती है, यदि वह उनकी पूजा करता है। जो कोई निःस्वार्थ भाव से उसकी पूजा करता है, उन्हें हृदय की पवित्रता का अनुभव होता है।

उनकी प्रार्थना करते हुए और उनका आशीर्वाद मांगते हुए, एक भक्त स्वचालित रूप से भगवान स्कंद-कार्तिकेय की पूजा करने लगते है। वह भी उस व्यक्ति को आशीर्वाद देते है, जो शुद्ध हृदय और मन से स्कंदमाता की प्रार्थना करते है।

स्कंदमाता को 'अग्नि की देवी' के रूप में भी जाना जाता है और उनकी प्रार्थना करने से अंततः मोक्ष का द्वार खुल जाता है।

स्कंदमाता के इन सरल मंत्रों का जाप करें:

देवी स्कंदमातायै नमः॥

ॐ देवी स्कन्दमताय नमः

स्कंदमाता स्तुति:

या देवी सर्वभूतेषु माँ स्कन्दमाता रूपेण प्रतिष्ठितता। नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः॥

या देवी सर्वभूतेशु मा स्कंदमाता रूपेण संस्था।

नमस्तास्याय नमस्तस्य नमस्तस्याय नमो नमः
 

स्कंदमाता प्रार्थना:

सिन्गता नित्यं पद्मिनीचित करद्वय।

शुभदास्तु सदा देवी स्कन्दमाता यशस्वी

सिंहसनगत नित्यम पद्मनचिता कराद्वय।

शुभदास्तु सदा देवी स्कंदमाता यशस्विनी

 



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.