New Hiring by Tech Companies: अब भर्ती में जुटी गूगल, मेटा, अमेजन, H1B वर्कर्स वीजा के लिए किया अप्लाई

Samachar Jagat | Thursday, 18 May 2023 03:09:26 PM
New Hiring by Tech Companies: Now Google, Meta, Amazon engaged in recruitment, applied for H1B workers visa

टेक कंपनियों द्वारा नई हायरिंग: साल 2022 से वैश्विक मंदी की आशंका को देखते हुए कई टेक कंपनियों ने बड़े पैमाने पर छंटनी की है। इसमें Google, Microsoft, Amazon, Meta जैसी कई कंपनियों के नाम शामिल हैं।


छंटनी के बाद अब ये कंपनियां भर्ती की योजना बनाने लगी हैं, लेकिन भर्ती की इस प्रक्रिया में भी कंपनियों ने अपना खर्च कम करने का तरीका ढूंढ लिया है. एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि जो कंपनियां पिछले कुछ महीनों से बड़े पैमाने पर छंटनी कर रही थीं, वे अब दूसरे देशों से अमेरिका में कम वेतन पर काम करने वाले कर्मचारियों की तलाश कर रही हैं और इसके लिए उन्होंने एच1बी वीजा के लिए आवेदन किया है।

कई कंपनियों ने एच1बी वर्कर्स वीजा के लिए आवेदन किया था

स्वतंत्र खोजी पत्रकार ली फांग की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी श्रम विभाग द्वारा जारी किए गए आंकड़ों से पता चला है कि Amazon, Google, Microsoft, Meta, Zoom, Salesforce जैसी कंपनियों ने हजारों H1B वर्कर्स वीजा के लिए आवेदन किया है। खास बात यह है कि इन सभी कंपनियों ने हाल ही में पिछले कुछ महीनों में बड़े पैमाने पर छंटनी की है। इसके बाद अब वह कई नए विदेशी कर्मचारियों की भर्ती करने जा रहा है। इसमें बड़ी संख्या में भारतीय कर्मचारी भी शामिल हैं।

कम सैलरी वाले एच1बी वर्कर्स की डिमांड है

इस रिपोर्ट से यह भी पता चला है कि कंपनियां ज्यादा सैलरी पर काम करने वाले लोगों को नौकरी से निकाल कर ही कम सैलरी पर टेक कर्मचारियों की भर्ती कर रही हैं. उदाहरण के लिए, Google ने हाल ही में 12,000 कर्मचारियों की छंटनी की है। कंपनी ने जनवरी में इसकी घोषणा की थी। इसके बाद कंपनी ने सॉफ्टवेयर इंजीनियरों, सलाहकारों और अनुभवी शोधकर्ताओं के लिए एच1बी वीजा के लिए आवेदन किया है। इसके अलावा गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट के स्वामित्व वाली वायमो ने भी इस तरह के वीजा के लिए आवेदन किया है।

Amazon ने H1B वर्कर्स वीजा के लिए किया आवेदन

जनवरी में 18,000 और मार्च में 9,000 कर्मचारियों की छंटनी के बाद गूगल के अलावा अमेजन भी कर्मचारियों की भर्ती करने की योजना बना रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने कई कम सैलरी वाले एच1बी वीजा वर्कर्स के लिए अप्लाई किया है। इसके अलावा इस लिस्ट में माइक्रोसॉफ्ट का नाम भी शामिल है, जिसने हाल ही में अपने कुल वर्कफोर्स के 5 फीसदी यानी 10,000 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.