Aadhar-Ration Card Linking Update: नया जारी आदेश..! केंद्र सरकार ने बढ़ाई राशन कार्ड से आधार लिंक करने की डेडलाइन, चेक करें नई डेडलाइन

Samachar Jagat | Saturday, 17 Jun 2023 08:31:14 AM
New Issued Order..! Central government has extended the deadline for linking Aadhaar with ration card, check new deadline

Aadhar-Ration Card Linking Update: सरकार एक से ज्यादा राशन कार्ड रखने पर रोक लगाने के मकसद से आधार को राशन कार्ड से जोड़ने पर जोर दे रही है.

केंद्र सरकार ने आधार को राशन कार्ड से लिंक करने की समय सीमा 30 सितंबर 2023 तक बढ़ा दी है। पहले यह समय सीमा 30 जून 2023 तक थी। इस आदेश को लेकर खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। एक से ज्यादा राशन कार्ड रखने पर रोक लगाने के मकसद से सरकार आधार को राशन कार्ड से जोड़ने पर जोर दे रही है।

दरअसल, सरकार सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत चल रही राशन की दुकानों से राशन कार्ड के जरिए सभी बीपीएल परिवारों को सस्ते में अनाज और मिट्टी का तेल देती है. पासपोर्ट, आधार और मतदाता पहचान पत्र की तरह, राशन कार्ड भी लोगों के लिए पहचान और पते के प्रमाण के रूप में कार्य करता है। ऐसा देखा गया है कि कई लोगों के पास एक से अधिक राशन कार्ड होते हैं जिससे उन्हें अधिक राशन मिल जाता है। इससे जरूरतमंदों को सस्ता अनाज मिलने में परेशानी हो रही है।

आधार को राशन कार्ड से जोड़ने के बाद, एक व्यक्ति एक से अधिक राशन कार्ड नहीं रख पाएगा। वहीं कोई भी व्यक्ति तय कोटे से अधिक राशन नहीं ले सकेगा. इससे यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सिर्फ जरूरतमंदों को ही सब्सिडी पर अनाज मिले।

आधार-राशन कार्ड को ऑनलाइन कैसे लिंक करें

राशन कार्ड की फोटोकॉपी के साथ-साथ राशन कार्ड में शामिल अपने और परिवार के सदस्यों के आधार कार्ड की फोटोकॉपी, परिवार के मुखिया की पासपोर्ट साइज फोटो सरकारी राशन की दुकान पर जमा करें।

आधार डेटाबेस की जानकारी को वैलिडेट करने के लिए आपको फिंगरप्रिंट देना होगा।


इसके बाद आधिकारिक दस्तावेज को प्रोसेस करने के बाद आप सूचित करेंगे कि आपका राशन कार्ड आधार से लिंक हो गया है।

आधार-राशन कार्ड को ऑनलाइन कैसे लिंक करें

सबसे पहले सार्वजनिक वितरण प्रणाली के पोर्टल पर जाएं।

इसके बाद आधार कार्ड, राशन कार्ड नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालें।

- जारी रखें बटन पर क्लिक करें।

आपको पंजीकृत मोबाइल फोन पर ओटीपी प्राप्त होगा

ओटीपी लिखने के बाद राशन और आधार कार्ड लिंक पर क्लिक करें।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.