NPS: आप नई और पुरानी दोनों व्यवस्थाओं के तहत कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं

Samachar Jagat | Friday, 07 Jul 2023 10:02:20 AM
NPS: You can avail tax benefits under both new and old regime

टैक्स बचत के लिहाज से नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) एक बेहतरीन निवेश विकल्प है। इस सरकारी पेंशन योजना में, कर लाभ दोनों यानी पुरानी और नई कर व्यवस्था के तहत उपलब्ध हैं। इस योजना में इक्विटी का भी निवेश है। इसलिए रिटायरमेंट के बाद बेहतर रिटर्न की गुंजाइश रहती है.

आइए अब देखते हैं कि एनपीएस में निवेश पर क्या टैक्स लाभ मिलते हैं:-

पुरानी कर व्यवस्था के तहत टियर-I खाते में निवेश पर कर लाभ

-एनपीएस में टियर-I खाते में धारा 80सीसीडी(1) के तहत अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक का कर लाभ या वेतनभोगी/वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए वार्षिक वेतन (मूल वेतन प्लस डीए) का 10% और गैर-वेतनभोगी/स्वरोजगार के लिए सकल कुल आय का अधिकतम 20%, जो भी कम हो, निवेश पर कर छूट यानी कटौती का लाभ मिलता है। उदाहरण के लिए, यदि आपका वेतन (मूल वेतन और डीए) 20 लाख है और आप एनपीएस में 2 लाख का योगदान करते हैं। लेकिन 80CCD(1) के तहत आपको अधिकतम 1.5 लाख रुपये के सालाना निवेश तक ही छूट मिल सकती है.


एक और बात 80सी (जीवन बीमा, पीपीएफ, एनएससी, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना, एसएसवाई, बैंक/डाकघर एफडी, एनपीएस, यूलिप, टर्म प्लान, ईएलएसएस, गृह ऋण की मूल राशि का पुनर्भुगतान, दो बच्चों की ट्यूशन फीस...) आदि), 80CCC (वार्षिक/पेंशन योजना) और 80CCD(1) कर छूट केवल अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक के वार्षिक निवेश पर ही प्राप्त की जा सकती है।

80सीसीडी (1बी) के तहत कर लाभ

80CCD (1b) के तहत, NPS टियर-I खाते में 80CCD (1) की सीमा/सीमा के अलावा 50,000 रुपये के निवेश पर कर छूट मिलती है। कुल मिलाकर आप एक वित्तीय वर्ष में एनपीएस में अधिकतम 2 लाख रुपये तक के निवेश पर टैक्स छूट पा सकते हैं। अगर आपने 80सी और 80सीसीसी के तहत सालाना 1.5 लाख रुपये की सीमा तक निवेश किया है, तब भी आप 80सीसीडी (1बी) के तहत एनपीएस में 50,000 रुपये के निवेश पर अलग से टैक्स छूट पा सकते हैं।

80सीसीडी (2) के तहत कर लाभ

80सीसीडी(2) के तहत नियोक्ता द्वारा कर्मचारी के लिए एनपीएस में किए गए योगदान पर टैक्स छूट का भी प्रावधान है। लेकिन प्राइवेट कर्मचारियों के लिए बेसिक सैलरी प्लस डीए का 10 फीसदी और सरकारी कर्मचारियों के लिए बेसिक सैलरी प्लस डीए का 14 फीसदी तक योगदान पर ही टैक्स छूट मिलेगी. 80सीसीडी(2) के तहत कटौती केवल वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए उपलब्ध है।

टियर-II खाते में निवेश पर कर लाभ

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए टियर-II खाते में अधिकतम 1.5 लाख रुपये की निवेश राशि पर 80C के तहत टैक्स छूट का प्रावधान किया गया है. बशर्ते निवेश की लॉक-इन अवधि कम से कम 3 साल हो।

नई कर व्यवस्था के तहत कर लाभ

नई कर व्यवस्था में केवल 80सीसीडी(2) के तहत कर लाभ का प्रावधान है। इसका मतलब है कि नियोक्ता द्वारा कर्मचारी के लिए एनपीएस में किए गए योगदान पर कटौती उपलब्ध है। लेकिन यह लाभ निजी कर्मचारी को उसके मूल वेतन के 10% तक नियोक्ता द्वारा योगदान की गई राशि पर ही मिलेगा। जबकि सरकारी कर्मचारियों के लिए, नियोक्ता की ओर से मूल वेतन प्लस डीए का 14% योगदान पर।

एनपीएस पर कर उपचार

एनपीएस भी पीपीएफ (PPF), ईपीएफ (EPF) और एसएसवाई (SSY) की तरह ईईई यानी छूट-छूट-छूट श्रेणी में है। यानी जहां जमा पर कोई टैक्स नहीं है, निकासी पर कोई टैक्स नहीं है और मिलने वाले ब्याज पर भी कोई टैक्स नहीं है. यानी अधिकतम 60 फीसदी निकासी पर टैक्स छूट है. एनपीएस में कुल परिपक्वता राशि का केवल 60% निकालने की अनुमति है। परिपक्वता राशि का शेष 40% वार्षिकी/पेंशन योजना में निवेश करना होगा।

वार्षिकी पर कर

यद्यपि वार्षिकी में निवेश की गई राशि कर-मुक्त है, वार्षिकी के तहत रिटर्न के रूप में प्राप्त नियमित आय/पेंशन पर कोई कर छूट नहीं है। इसका मतलब यह है कि रिटर्न के रूप में प्राप्त नियमित राशि निवेशक की वार्षिक आय में जोड़ दी जाती है और करदाता को टैक्स स्लैब के अनुसार कर का भुगतान करना होता है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.