SBI स्पेशल FD: इस FD स्कीम में निवेश करने पर दोगुना हो जाएगा आपका पैसा, देखें डिटेल्स

Samachar Jagat | Monday, 24 Jul 2023 10:45:29 AM
SBI Special FD: Investing in this FD scheme will double your money, see details

SBI विशेष FD योजना: ऐसा माना जाता है कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक निजी क्षेत्र के बैंकों या छोटे वित्त बैंकों की तुलना में सावधि जमा (FD) पर अधिक ब्याज नहीं देते हैं।

लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि सरकारी बैंकों में भी अब फिक्स्ड डिपॉजिट पर अच्छा रिटर्न मिल रहा है. इसका सबसे बड़ा उदाहरण देश का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) है। जो वरिष्ठ नागरिकों को 'एसबीआई वीकेयर स्पेशल एफडी' नामक एक विशेष निवेश योजना में आकर्षक लाभ प्रदान करता है।

आपका पैसा दोगुना हो सकता है

इस FD स्कीम में निवेश करने पर पैसा सीधे दोगुना हो जाता है. बैंक ने इस वी केयर एफडी को विशेष रूप से कोविड महामारी के दौरान वरिष्ठ नागरिकों के लिए लॉन्च किया। ताकि वे अपने फंड को सुरक्षित रखने के साथ-साथ उस पर अधिक ब्याज दर के साथ उच्च रिटर्न भी प्राप्त कर सकें। अब बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए इस विशेष FD योजना की उपलब्धता 30 सितंबर 2023 तक बढ़ा दी है। आइए जानते हैं WeCare FD के फायदे-

7.50 फीसदी ब्याज पाने का मौका

एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, वरिष्ठ नागरिक अतिरिक्त 0.50 प्रतिशत ब्याज दर के पात्र हैं। WeCare FD स्कीम में 5 साल से 10 साल की अवधि वाले फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर 7.50 फीसदी ब्याज दर मिलती है. इस योजना के तहत आप नेट बैंकिंग, योनो ऐप या ब्रांच में जाकर एफडी बुक कर सकते हैं। जिस पर मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक आधार पर टीडीएस काटने के बाद ब्याज मिलता है। रेगुलर फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए 3.50% से 7.50% तक होती है।

इतना फायदेमंद होगा

इस एफडी स्कीम में निवेश करने पर आपका पैसा 10 साल में दोगुना हो जाता है। उदाहरण के लिए, यदि आप 10 साल की अवधि के लिए एफडी के रूप में 5 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो इन 10 वर्षों में बैंक आपको 6.5 प्रतिशत की ब्याज दर पर लगभग 5 लाख रुपये का ब्याज देता है। जिससे आपका पैसा दोगुना हो जाता है.

एसबीआई की अमृत कलश एफडी योजना

इसके अलावा, एसबीआई ने 'अमृत कलश स्पेशल एफडी योजना' की अवधि भी बढ़ा दी है, जो वरिष्ठ नागरिकों और अन्य ग्राहकों दोनों को विभिन्न अवधि की एफडी की तुलना में अधिक ब्याज दर प्रदान करती है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.