Health Tips : प्याज का सेवन करने से होते है स्वास्थ्य को ये लाभ

Samachar Jagat | Thursday, 23 Feb 2023 02:46:19 PM
Health Tips :  Health benefits of consuming onions

प्याज किसी भी मुख्य खाद्य पदार्थों में से एक है। प्याज सबसे स्वादिष्ट खाने में अगर  न हो तो उसका स्वाद फीका पड़ जाता है। एक डिश में स्वाद लाने के अलावा, अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कच्चा प्याज बेहद जरूरी है। 

प्याज में सोडियम, पोटैशियम, फोलेट, विटामिन ए, सी, और ई, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व शामिल हैं।  आज हम आपको कच्चे प्याज के  स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताएंगे। आइए जानते है। 

प्याज दिल की सेहत को बेहतर बनाने में मदद करता है

प्याज फ्लेवोनॉयड्स और थायोसल्फ्रेट्स का एक बड़ा स्रोत होता है। फ्लेवोनॉयड्स खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और थायोसल्फ्रेट्स ब्लड की स्थिरता को बनाए रखने में मदद करते हैं। कच्चा प्याज खाने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम होता है। 

इम्युनिटी में सुधार करता है

अच्छे स्वास्थ्य से इम्युनिटी को बनाए रखना एक प्रमुख कारण है। प्याज एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो इम्यूनिटी को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।
 
प्याज अच्छी दृष्टि को बढ़ावा देता है

प्याज में सेलेनियम शामिल होता है जो विटामिन ई का उत्पादन करने में मदद करता है जो आंखों की समस्याओं को कम करता है।

प्याज ओरल हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करता है

कई लोग सांसों की दुर्गंध के वहज से प्याज के सेवन से बचते हैं लेकिन प्याज में मौजूद विटामिन सी के कारण यह मुंह की अच्छी स्वच्छता को बढ़ावा देता है।
 
यौन स्वास्थ्य में सुधार करता है

अगर आपका पार्टनर इरेक्टाइल डिसफंक्शन से जूझ रहा है तो प्याज मदद कर सकता है। प्याज यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है।  
 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.