हुडा सिटी सेंटर से साइबर सिटी तक बनेगी नई मेट्रो लाइन, 27 स्टेशन होंगे कवर

Samachar Jagat | Thursday, 08 Jun 2023 09:46:00 AM
New metro line will be built from HUDA City Center to Cyber ​​City, 27 stations will be covered

केंद्रीय कैबिनेट ने राजधानी दिल्ली में मेट्रो सेवा के विस्तार को मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही हुडा सिटी सेंटर से साइबर सिटी गुरुग्राम तक नई मेट्रो लाइन के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है।

 

केंद्र ने नई मेट्रोलाइन के लिए बजट को भी मंजूरी दे दी है। नई मेट्रो लाइन 28.50 किलोमीटर की दूरी तय करेगी और 27 मेट्रो स्टेशनों को कवर करेगी। वहीं, नई स्पर मेट्रो लाइन को द्वारका एक्सप्रेस-वे से जोड़ने की भी मंजूरी मिल गई है.

हुडा सिटी सेंटर से साइबर सिटी तक नई मेट्रो लाइन को मंजूरी

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में मेट्रो कनेक्टिविटी का विस्तार किया जा रहा है। हुडा सिटी सेंटर से साइबर सिटी गुरुग्राम तक नई मेट्रो लाइन को बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में मंजूरी मिल गई है। इसमें एक स्पर लाइन द्वारका मेट्रो स्टेशन को जोड़ेगी। इस मेट्रो प्रोजेक्ट पर 5,452 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

4 साल में नई मेट्रो लाइन बनाने का लक्ष्य

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि हुडा सिटी सेंटर और साइबर सिटी गुरुग्राम के बीच एक नई मेट्रो लाइन को मंजूरी दी गई है। इसमें एक स्पर लाइन द्वारका एक्सप्रेसवे को भी जोड़ेगी। उन्होंने कहा कि इस मेट्रो परियोजना की लागत 5,452 करोड़ रुपये होगी और यह 4 साल के भीतर पूरी होगी। उन्होंने कहा कि पूरी मेट्रो लाइन जमीन के ऊपर बनाई जाएगी।

27 स्टेशनों को 28 किलोमीटर की दूरी में कवर किया जाएगा।


मेट्रो लाइन 28.50 किलोमीटर की दूरी तय करेगी और 27 स्टेशनों को कवर करेगी। मेट्रो परियोजना को केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी मिलने से पुराने और नए गुरुग्राम के बीच कनेक्टिविटी में सुधार होगा। वहीं, यह नेटवर्क मेट्रो को भारतीय रेलवे से भी जोड़ेगा। वहीं, अगले चरण में आईजीआई एयरपोर्ट को मेट्रो नेटवर्क से भी जोड़ने की योजना है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.