New Night sleeping rules in train: रेलवे ने बदल दिया एसी और स्लीपर कोच में सोने का नियम, जानें, नहीं तो...

Samachar Jagat | Wednesday, 26 Jul 2023 10:37:09 AM
New Night sleeping rules in train: Railway has changed the rule of sleeping in AC and sleeper coaches, know, otherwise

ट्रेन में रात को सोने का नया नियम: ट्रेन में अक्सर सभी लोग सफर करते हैं। कभी अकेले, कभी दोस्तों या परिवार के साथ समूह में। ऐसे में मौज-मस्ती करते हुए समय गुजर जाता है। लेकिन हम आपको बता दें कि रेलवे ने आपकी मौज-मस्ती और नींद के लिए एक नियम बनाया है।

इन नियमों का उल्लंघन करने पर यात्री के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. तो अगर आप भी अक्सर ट्रेन से यात्रा करते हैं तो इन नियमों के बारे में जानना बहुत जरूरी है। कई बार ट्रेन में मन मुताबिक बर्थ भी नहीं मिलती, क्योंकि रेलवे के पास सीटें सीमित होती हैं। कई बार मिडिल बर्थ पर सोने को लेकर विवाद भी हो जाता है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि यात्रा के दौरान किन नियमों का पालन करना होगा।

भारतीय रेलवे एक व्यापक रेल नेटवर्क है। इसके चलते रोजाना लाखों लोग यात्रा करते हैं। इसलिए, ये नियम यह सुनिश्चित करने के लिए हैं कि प्रत्येक यात्री को एक अच्छा यात्रा अनुभव मिले और रेल नेटवर्क अच्छी तरह से काम करे। इसके तहत रात में तेज आवाज में बात करना, शोर मचाना और गाने सुनना अब यात्रियों को महंगा पड़ेगा। नए नियमों का उल्लंघन करने पर यात्री के खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की जाएगी.

क्या है सोने का नया नियम

पहले यात्री रात की यात्रा के दौरान अधिकतम 9 घंटे सो सकते थे। लेकिन अब यह समय घटाकर 8 घंटे कर दिया गया है. इससे पहले यात्रियों को रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक एसी कोच और स्लीपर में सोने की इजाजत थी। लेकिन रेलवे के बदले नियमों के मुताबिक अब आप रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक ही सो सकेंगे.

यानी अब सोने का समय घटकर 8 घंटे हो गया है. यह बदलाव उन सभी ट्रेनों पर लागू होगा जिनमें सोने की व्यवस्था है. अगर आप भी ट्रेन से यात्रा करते हैं तो आपको सोने के नए समय का पालन करना होगा।

इसके अलावा ट्रेन में सफर के दौरान अगर देर रात आपकी बर्थ पर अपर या मिडिल बर्थ का यात्री बैठा है तो आपको नींद आने में परेशानी हो सकती है. नियम के मुताबिक आप इन यात्रियों को रात 10 बजे से सुबह 6 बजे के बीच अपनी बर्थ पर जाने के लिए कह सकते हैं. इसी तरह अगर बीच वाली बर्थ का कोई यात्री दिन में अपनी बर्थ खोलता है तो आप उसे मना कर सकते हैं.

रेलवे के नए रात्रि नियम

कोई भी यात्री अपनी सीट, डिब्बे या कोच में मोबाइल पर ऊंची आवाज में बात नहीं कर सकता. कोई भी यात्री बिना ईयरफोन के तेज आवाज में संगीत नहीं सुन सकता। रात 10 बजे के बाद किसी भी यात्री को नाइट लाइट के अलावा लाइट जलाने की इजाजत नहीं होगी. ट्रेन सेवाओं में ऑनलाइन खाना रात 10 बजे के बाद खाना नहीं परोसा जाएगा. हालाँकि, आप ई-कैटरिंग सेवा से रात में भी ट्रेन में अपने भोजन या नाश्ते का प्री-ऑर्डर कर सकते हैं। इसके अलावा, ट्रेन के डिब्बों में धूम्रपान, शराब पीना और कोई भी अन्य गतिविधि और कोई भी ज्वलनशील वस्तु ले जाने की अनुमति नहीं है और यह भारतीय रेलवे के नियमों के खिलाफ है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.