FY23 के लिए EPFO का नया अपडेट, आपके PF खाते में कब जमा होगा ब्याज?

Samachar Jagat | Monday, 07 Aug 2023 09:26:37 AM
New update of EPFO for FY23, When will interest be credited to your PF account?

ईपीएफ ब्याज दर: सेवानिवृत्ति निधि निकाय ईपीएफओ पिछले वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए 8.15 प्रतिशत ब्याज देने जा रहा है। ईपीएफओ ने सदस्यों से संयम बनाए रखने की अपील की है और कहा है कि ब्याज का पैसा जल्द ही जमा किया जाएगा.

हाल ही में सरकार ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के ग्राहकों को बड़ा तोहफा देते हुए पीएफ खाते में जमा राशि पर ब्याज दर 0.05 फीसदी बढ़ा दी है. 24 जुलाई 2023 को जारी सर्कुलर के मुताबिक, वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए पीएफ खाते में जमा पर ब्याज दर 8.10 फीसदी से बढ़ाकर 8.15 फीसदी कर दी गई है. अगर आपके खाते में 1 लाख रुपये जमा है तो आपको इस पर 8,150 रुपये का ब्याज मिलेगा. इसका मतलब है कि आपको पिछली बार की तुलना में प्रति लाख 50 रुपये ज्यादा ब्याज मिलेगा.

वहीं, ईपीएफओ के सब्सक्राइबर्स कर्मचारी भविष्य निधि के ब्याज के क्रेडिट होने का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन अभी तक पैसा मिलता नहीं दिख रहा है. सब्सक्राइबर्स लगातार ट्विटर पर EPFO से इस बारे में सवाल पूछ रहे हैं. इस पर ईपीएफओ की ओर से जवाब आ गया है.


EPFO ने दिया ये जवाब

ईपीएफओ के एक सदस्य ने ट्वीट किया कि हम वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए अपनी पासबुक में ब्याज कब जोड़ेंगे। इसका जवाब देते हुए EPFO ने लिखा कि प्रक्रिया पाइपलाइन में है और इसे जल्द ही क्रेडिट कर दिया जाएगा. ब्याज प्राप्त होने और पूरा भुगतान होने पर जमा किया जाएगा। ब्याज की कोई हानि नहीं होगी. कृपया धैर्य रखें।

ब्याज की गणना मासिक आधार पर की जाती है, हालांकि ईपीएफ खाते में ब्याज की गणना मासिक आधार पर की जाती है, लेकिन इसे वित्तीय वर्ष के अंत में जमा किया जाता है। हस्तांतरित ब्याज को अगले महीने की शेष राशि में जोड़ा जाता है और फिर उस महीने के लिए शेष राशि पर ब्याज दर की गणना करने के लिए इसे संयोजित किया जाता है।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.