New update on Bank 2 days leave! बैंक कर्मचारियों को मिलेगा 5 दिन का कार्य सप्ताह - विवरण यहाँ

Samachar Jagat | Thursday, 18 May 2023 03:05:24 PM
New update on Bank 2 days leave! Bank employees to get 5-day work week – Details Here

5 Day working for Bank Employees: बैंक कर्मचारियों को जल्द ही हफ्ते में 2 दिन का साप्ताहिक अवकाश मिल सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय बैंक संघ (IBA) बैंक यूनियनों की 5 दिन के कामकाज और 2 दिन की छुट्टी की मांग पर विचार कर रहा है.


हालांकि रिपोर्ट में ये भी कहा जा रहा है कि हफ्ते में 5 दिन काम करके रोजाना काम के घंटे 40 मिनट तक बढ़ाए जा सकते हैं. फिलहाल बैंक कर्मचारी को एक सप्ताह की छुट्टी के बाद शनिवार को एक दिन की छुट्टी मिलती है। अगर यह नियम मान लिया गया तो बैंक कर्मचारियों को महीने में 6 दिन के साप्ताहिक अवकाश की जगह 8 दिन की छुट्टी मिलेगी.

प्रत्येक शनिवार व रविवार को अवकाश रहेगा

सप्ताह में 5 कार्य दिवस और 2 दिन की छुट्टी के लिए IBA और यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक एम्प्लॉइज (UFBI) के बीच बातचीत चल रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, एसोसिएशन ने हफ्ते में 5 दिन काम करने की सैद्धांतिक सहमति दे दी है.

ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन (IIBOA) के महासचिव एस नागराजन ने द टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया है कि सरकार को निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट की धारा 25 के तहत सभी शनिवार को छुट्टियों के रूप में अधिसूचित करना होगा। अभी बैंक कर्मचारियों को महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को अवकाश मिलता है।

काम के घंटे बढ़ेंगे

उन्होंने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के मालिक के रूप में सरकार की भी भूमिका है। आरबीआई को भी प्रस्ताव को स्वीकार करने की जरूरत है। रिपोर्ट के मुताबिक, कर्मचारियों को सुबह 9.45 बजे से शाम 5.30 बजे तक रोजाना 40 मिनट ज्यादा काम करने की जरूरत होगी।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.