Railway Train Ticket Rules: करोड़ों यात्रियों के लिए खुशखबरी! ट्रेन टिकट को लेकर रेलवे ने जारी किया नया नियम

Samachar Jagat | Thursday, 13 Jul 2023 10:07:06 AM
Railway Train Ticket Rules: Good news for crores of passengers! Railway issued new rule regarding train ticket

भारतीय रेलवे नवीनतम अपडेट: अगर आपने भी अपना ट्रेन टिकट बुक किया है तो आपके लिए बड़ी खबर है। हर दिन लाखों यात्री ट्रेन में सफर करते हैं. तो अगर आप भी ट्रेन टिकट बुक करने जा रहे हैं या प्लान कर रहे हैं तो रेलवे ने इसके नियम बदल दिए हैं। रेलवे ने ट्रेन टिकट बुकिंग को लेकर नए नियम जारी किए हैं, जिससे यात्रियों को फायदा होने वाला है।

आज हम आपको रेलवे के एक ऐसे नियम के बारे में बताएंगे जिसमें आप अपना टिकट किसी को भी ट्रांसफर कर सकते हैं। यानी यात्री अपना टिकट परिवार के किसी सदस्य जैसे माता, पिता, भाई, बहन, बेटा, बेटी, पति, पत्नी को ट्रांसफर कर सकता है।

आप अपना टिकट किसे ट्रांसफर कर सकते हैं

रेलवे के नियमों के मुताबिक, आप अपना टिकट केवल अपने परिवार के सदस्यों जैसे माता-पिता, भाई-बहन, बेटा-बेटी या पत्नी के नाम पर ही ट्रांसफर कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि आपके करीबी दोस्त आपके टिकट पर यात्रा नहीं कर सकते.

ट्रांसफर कैसे प्राप्त करें

टिकट ट्रांसफर करवाने के लिए सबसे पहले आपको उस टिकट का प्रिंटआउट लेना होगा और उसे लेकर अपने नजदीकी रेलवे स्टेशन पर जाना होगा। जिस व्यक्ति के नाम पर टिकट ट्रांसफर करना है उसका आधार कार्ड जैसा आईडी प्रूफ साथ रखें। जिसे अप्लाई करके आपको टिकट ट्रांसफर के लिए एक एप्लीकेशन देनी होगी.

24 घंटे पहले ट्रांसफर करना होगा.

रेलवे के नियमों के मुताबिक किसी दूसरे के नाम पर टिकट ट्रांसफर कराने के लिए आपको 24 घंटे पहले आवेदन करना होगा. अगर आप शादी में जाना चाहते हैं तो आपको 48 घंटे पहले आवेदन करना होगा।

मौका तो एक ही बार मिलता है,

आपको बता दें कि आप अपना टिकट केवल एक बार ही ट्रांसफर कर सकते हैं, इसे आप बार-बार किसी और के नाम पर नहीं बदल सकते।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.