Old Pension Scheme : वित्त मंत्रालय ने जारी किया नोटिफिकेशन ! केंद्र सरकार ने पुरानी पेंशन पर लिया ऐसा फैसला

Samachar Jagat | Thursday, 13 Apr 2023 02:21:50 PM
Old Pension Scheme: Ministry of Finance issued notification! Central government took such a decision on old pension

Old Pension News: देशभर में पुरानी पेंशन व्यवस्था को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। इस समय केंद्र सरकार पर पुरानी पेंशन प्रणाली (ओपीएस) को लागू करने का बोझ बढ़ता जा रहा है.


इसे लागू करने को लेकर सरकार ने हिंट भी दे दिया है। वित्त मंत्रालय की ओर से अब पुरानी पेंशन व्यवस्था को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। आइए आपको बताते हैं कि सरकार आखिर कब इस सिस्टम को लागू कर सकती है-

वित्त मंत्रालय ने दी जानकारी

वित्त मंत्रालय ने कर्मचारी पेंशन प्रणाली की समीक्षा के लिए एक समिति का गठन किया है। इस समिति का गठन वित्त सचिव टीवी सोमनाथन के नेतृत्व में किया गया है। यह कमेटी सुझाव देगी कि क्या सरकारी कर्मचारियों पर लागू राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) के मौजूदा ढांचे में कोई बदलाव जरूरी है।

2004 से पहले के कर्मचारियों को मिल रहा लाभ वर्ष 2003 से पहले सरकारी सेवा में आए कर्मचारियों को पुरानी पेंशन व्यवस्था का लाभ मिल रहा है। वहीं जनवरी 2004 से सरकारी सेवा में आए कर्मचारियों को इसका लाभ मिल रहा है। नई पेंशन प्रणाली। केंद्र सरकार के अलावा देश की 5 राज्य सरकारों ने भी पुरानी पेंशन योजना लागू करने का फैसला किया है.

ओपीएस किन राज्यों में लागू किया गया था?

आपको बता दें कि राजस्थान ने सबसे पहले पुरानी पेंशन व्यवस्था लागू करने का फैसला किया था. इसके बाद पंजाब, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश और झारखंड की सरकारों ने भी इसे लागू करने की घोषणा की।

अगस्त तक चुनें पुरानी पेंशन स्कीम

आपको बता दें कि सभी सरकारी कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना को चुन सकते हैं। उनके पास 31 अगस्त 2023 तक इस पेंशन को चुनने का विकल्प है। साथ ही सरकार ने बताया है कि जो पात्र कर्मचारी 31 अगस्त तक पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) का विकल्प नहीं चुनते हैं, उन्हें नई पेंशन योजना में रखा जाएगा। .



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.