PAN Card Alert! 25 दिन बाद बैन हो जाएगा इन पैन कार्ड धारकों का पैन कार्ड, तुरंत चेक करें

Samachar Jagat | Tuesday, 06 Jun 2023 02:26:54 PM
PAN Card Alert! PAN card of these PAN holders will be banned after 25 days, check Immediately

Pan Card Update: पैन कार्ड से जुड़ी जरूरी बातें लोगों को पता होनी चाहिए। दरअसल, पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करना बेहद जरूरी है।

पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक कराने की आखिरी तारीख नजदीक आ रही है। सभी पैन कार्ड धारकों को अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना होगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनका पैन कार्ड सक्रिय रहे। हालाँकि, बहुत से लोग संदेह कर सकते हैं कि क्या यह पहले से जुड़ा हुआ है। इस प्रकार, हम आपको सलाह देते हैं कि पहले यह जांच लें कि आपका आधार आपके पैन कार्ड से जुड़ा हुआ है या नहीं।

पण कार्ड

आधार को पैन से लिंक किया गया है या नहीं, इसकी जांच करने की प्रक्रिया सरल है। अगर आधार पैन कार्ड से लिंक नहीं है तो आपको 30 जून 2023 के अंदर 1,000 रुपये का जुर्माना देकर इसे लिंक कराना होगा। सरकार ने करदाताओं के लिए 30 जून 2023 को या उससे पहले अपने आधार को अपने स्थायी खाता संख्या (पैन) कार्ड से जोड़ना अनिवार्य कर दिया था।

पैन कार्ड आधार कार्ड

अगर करदाता अपने आधार को पैन कार्ड से लिंक नहीं कराते हैं तो 1 जुलाई 2023 से पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा। अगर आप अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करना चाहते हैं तो इस प्रक्रिया को अपना सकते हैं...

- इनकम टैक्स ई-फाइलिंग पोर्टल खोलें- https://incometaxindiaefiling.gov.in/
- इस पर रजिस्टर करें। आपका पैन कार्ड ही आपका यूजर आईडी होगा।
यूजर आईडी, पासवर्ड और जन्मतिथि डालकर लॉग इन करें।
एक पॉप अप विंडो दिखाई देगी, जिसमें आपसे अपने पैन को आधार से लिंक करने के लिए कहा जाएगा। अगर यह नहीं दिखता है तो मेन्यू बार पर 'प्रोफाइल सेटिंग' में जाएं और 'लिंक आधार' पर क्लिक करें।
पैन विवरण के अनुसार जन्म तिथि और लिंग जैसे विवरण पहले से ही उल्लेखित होंगे।
अपने आधार में दिए गए विवरण के साथ स्क्रीन पर पैन विवरण सत्यापित करें। यदि कोई बेमेल है, तो आपको इसे किसी भी दस्तावेज़ में ठीक करना होगा।
– यदि विवरण मेल खाते हैं, तो अपना आधार नंबर दर्ज करें और “लिंक नाउ” बटन पर क्लिक करें।
– एक पॉप-अप संदेश आपको सूचित करेगा कि आपका आधार आपके पैन से सफलतापूर्वक लिंक हो गया है। आप https://www.utiitsl.com/ या https://www.egov-nsdl.co.in/ पर भी जा सकते हैं।
पैन और आधार को लिंक करने के लिए।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.