Pan Card: आपके पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल हुआ है या नहीं? अब ऐसे चेक कर सकते हैं, यहां शिकायत करें

Samachar Jagat | Friday, 19 May 2023 02:50:32 PM
Pan Card: Has your PAN card been misused or not? Now you can check like this, complain here

Pan Card Update: देश में लोग आर्थिक लेन-देन भी खूब करते हैं. लोगों को वित्तीय लेनदेन करने के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता होती है।


पैन कार्ड भारत में आयकर विभाग के माध्यम से जारी किया जाता है। इस पैन कार्ड में दर्ज नंबर हर नागरिक के लिए अलग-अलग होता है।

वहीं, जरूरी कामों के लिए पैन कार्ड की फोटो कॉपी भी उपलब्ध करानी होगी। हालांकि, क्या आप जानते हैं कि आपके पैन कार्ड का इस्तेमाल फ्रॉड के लिए भी किया जा सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि अगर कोई आपका पैन कार्ड इस्तेमाल करता है तो उसे कैसे चेक किया जा सकता है?

उनका ध्यान रखो

अगर आपको लगता है कि आपके पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल हुआ है तो आपको इन जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। दरअसल, आप लगातार अपनी वित्तीय रिपोर्ट चेक करते रहे हैं। अपना बैंक स्टेटमेंट, बिल आदि चेक करें और ध्यान रखें कि कहीं कोई गलत ट्रांजैक्शन तो नहीं हो गया है। हर बैंक स्टेटमेंट को ध्यान से चेक करें।

इसके अलावा अपना सिबिल स्कोर भी चेक करते रहें। सिबिल स्कोर में आपके जरिए लिए गए लोन-क्रेडिट कार्ड आदि की भी जानकारी होती है। ऐसे में वहां से पता चल जाएगा कि आपके पैन पर किसी ने कोई लोन या क्रेडिट कार्ड तो नहीं बनवाया है. इसके अलावा अपना इनकम टैक्स अकाउंट भी चेक करें।

यहां शिकायत करें

अगर इस दौरान आपका कोई गलत ट्रांजैक्शन होता है तो सबसे पहले अपने बैंक को तुरंत इसकी जानकारी दें और पुलिस में शिकायत भी कराएं। धोखाधड़ी के मामले में, पुलिस में प्राथमिकी दर्ज करें। इसके अलावा आयकर विभाग को भी इसकी जानकारी दें। शिकायत दर्ज करने के बाद आवश्यक विभाग आवश्यक कार्रवाई शुरू कर देगा।

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.