PAN Card Update: सरकार का फरमान! अब इन लोगों को देना होगा 1000 रुपये का जुर्माना, जानिए डिटेल्स

Samachar Jagat | Wednesday, 26 Apr 2023 02:44:38 PM
PAN Card Update: Government’s Order! Now these people will have to pay a fine of Rs 1,000, Know details instantly

PAN Card Update: लोगों के पास कई दस्तावेज होते हैं. इन दस्तावेजों में पैन कार्ड और आधार कार्ड भी अहम दस्तावेजों में गिने जाते हैं।


भारत सरकार, वित्त मंत्रालय और राजस्व विभाग के नए नोटिफिकेशन के मुताबिक पैन को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख 30 जून 2023 तक बढ़ा दी गई है। लोगों के लिए पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना बेहद जरूरी है। ऐसे में अब पैन और आधार को एक-दूसरे से लिंक कराने की आखिरी तारीख 30 जून 2023 है। हालांकि पैन को आधार से लिंक कराते वक्त लोगों को एक जरूरी बात का भी ध्यान रखना चाहिए।

आधार और पैन कार्ड को लिंक करने की समय सीमा अब 30 जून 2023 है। अगर आपने अभी तक अपना लिंक नहीं किया है, तो भी आप पैन और आधार को लिंक कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको 1000 रुपये का जुर्माना देना होगा। जिन लोगों के पास पैन कार्ड है लेकिन उन्होंने अभी तक इसे आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया है तो ऐसे लोग 1000 रुपये देकर पैन को आधार से लिंक करा सकते हैं.

पैन कार्ड अपडेट

अगर कोई निर्धारित तिथि तक पैन को आधार कार्ड से लिंक नहीं करता है तो पैन कार्ड अमान्य हो जाएगा। ऐसे में आप केवल 1,000 रुपये देकर पैन को आधार कार्ड से ऑनलाइन लिंक करा सकते हैं। पैन को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए आपको इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/ पर जाना होगा।

पैन कार्ड-आधार कार्ड

इसके बाद आपको वहां लॉग इन करना होगा। अगर आपका वहां अकाउंट नहीं है तो आपको पैन कार्ड का इस्तेमाल कर नया अकाउंट बनाना होगा। ध्यान दें कि लॉगिन के लिए यूजर आईडी आपका पैन नंबर होगा। इसी तरह, आधार और पैन को utiitsl.com या egov-nsdl.co.in सरकारी वेबसाइटों के जरिए भी लिंक किया जा सकता है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.